बिहार के शहरों में बनेंगे महिला सामुदायिक शौचालय

उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने मगध एवं मुंगेर प्रमंडल के नगर निकायों की समीक्षा बैठक में कई निर्देश दिए । राज्य के सभी बड़े शहरों में अलग से महिला सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 03:54 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 03:54 PM (IST)
बिहार के  शहरों में बनेंगे महिला सामुदायिक शौचालय
महिला सामुदायिक शौचालय की सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि राज्य के सभी बड़े शहरों में अलग से महिला सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से राशि उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने सभी नगर निकायों में सम्राट अशोक भवन का निर्माण जल्द से जल्द शुरू करने का निर्देश दिया। जिन निकायों में जमीन उपलब्ध नहीं है वहां जिला पदाधिकारी के साथ वार्ता कर जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का टास्क अफसरों को दिया गया। उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री सोमवार को राजधानी के मौलाना मजहरूल हक ऑडिटोरियम में मगध एवं मुंगेर प्रमंडलों के नगर निकायों की समीक्षा कर रहे थे।

खोदी गई सड़कों को दुरुस्त कराए बुडको :

तारकिशोर प्रसाद ने नगर निकायों के लिए नियुक्त नोडल पदाधिकारियों को सम्राट अशोक भवन के निर्माण से जुड़ी रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने बताया कि दक्षिण बिहार में सम्राट अशोक भवन की लागत 1.35 करोड़ और उत्तर बिहार में लागत 1.39 करोड रुपये है। उन्होंने कहा कि नगर निकायों की बेहतर साफ-सफाई विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकता है। आज जो सुझाव मिले हैं, वह हमारे लिए मार्गदर्शिका का काम करेगा। उन्होंने बुडको को निर्देश दिया कि जिन शहरों में अमरुत योजना के तहत हर घर जल पहुंचाया जा रहा है, इस दौरान खोदी गयी सड़कों को पूर्व की भांति बेहतर सड़क बनाकर दें। नगर निकायों में कनीय अभियंताओं की अत्यंत कमी को देखते हुए इस दिशा में भी ठोस पहल करने की बात मंत्री ने की।

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर काम जल्द

विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने कहा कि एक-एक वरीय पदाधिकारी को अलग-अलग प्रमंडल की जिम्मेदारी दी गई है। सभी ने अपने प्रमंडलों का भ्रमण किया है और इसके सकारात्मक पहलू सामने आए हैं। वे स्थानीय समस्याओं को खत्म करने के लिए विभाग और निकायों के बीच कड़ी का काम कर रहे हैं। प्रधान सचिव ने बताया कि सभी नगर निकायों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर जल्द काम की शुरूआत होगी, जिसका सकारात्मक परिणाम राज्य में जल्द देखने को मिलेगा।

सांसद व विधायकों ने भी दिए सुझाव

बैठक में गया के सांसद विजय मांझी, जहानाबाद के सांसद चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, विधायक प्रेम कुमार, सम्राट चौधरी, मंजू अग्रवाल, तनवीर अख्तर, राजन कुमार सिंह, श्रेयसी सिंह, डॉ संजीव कुमार, राजकुमार सिंह, वीरेंद्र कुमार सिंह, कुमार कृष्ण मोहन, क्षत्रपति यादव, सतीश कुमार, आनंद शंकर सिंह, नीतू कुमारी, विभा देवी, अरुणा देवी आदि ने भी सुझाव दिए।

chat bot
आपका साथी