बक्‍सर में गरीबों को बंटने वाला गेहूं जा रहा था बांग्‍लादेश, पश्चिम बंगाल की पुलिस जांच को बिहार पहुंची

नॉर्थ 24 परगना जिले के बसीरहाट थाना में प्राथमिकी भी दर्ज की गई है और इस मामले में दो अधिकारी जिले के आधा दर्जन थानों में पहुंच कर जांच पड़ताल भी कर रहे हैं। इस मामले से जिले में सरकारी राशन वितरण की व्‍यवस्‍था पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:50 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:50 AM (IST)
बक्‍सर में गरीबों को बंटने वाला गेहूं जा रहा था बांग्‍लादेश, पश्चिम बंगाल की पुलिस जांच को बिहार पहुंची
बिहार का गेहूं तस्‍करी के लिए जा रहा था बांग्‍लादेश। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

ब्रह्मपुर (बक्सर), संवाद सहयोगी। Bihar Crime: बिहार के बक्‍सर जिले का सरकारी गेहूं बड़े पैमाने पर तस्करी कर बांग्लादेश भेजने का एक मामला प्रकाश में आया है। यहां से भेजा गया एक ट्रक सरकारी गेहूं पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के बॉर्डर पर पकड़ा गया है। इस सिलसिले में नॉर्थ 24 परगना जिले के बसीरहाट थाना में प्राथमिकी भी दर्ज की गई है और इस मामले में दो अधिकारी जिले के आधा दर्जन थानों में पहुंच कर जांच पड़ताल भी कर रहे हैं। इस पूरे मामले से जिले में सरकारी राशन वितरण की व्‍यवस्‍था पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

बिहार से झारखंड और बंगाल होते बॉर्डर तक पहुंच गया गेहूं

सूत्रों ने बताया कि जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों से कालाबाजारी में सरकारी अनाज खरीद कर तस्करों द्वारा एक ट्रक गेहूं बांग्लादेश में तस्करी से भेजा जा रहा था। हद तो यह है कि सरकारी अनाज बिहार और बंगाल के कई जिलों से होकर पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के बॉर्डर तक पहुंच गया लेकिन बॉर्डर पर जांच के दौरान कस्टम विभाग के अधिकारियों ने गेहूं लदे ट्रक को पकड़ लिया। सूत्र बताते हैं कि इसके बाद नॉर्थ 24 परगना जिले के बसीरहाट थाने में आवश्यक उपभोक्ता अधिनियम की धारा 7 के तहत 21 अक्टूबर 2020 को प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।

बक्सर से खरीदा गया सरकारी गेहूं

पश्चिम बंगाल में पकड़ा गया सरकारी गेहूं बक्सर जिले के कई थाना क्षेत्रों से खरीद कर तस्करों द्वारा उसे बांग्लादेश में भेजा जा रहा था। पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ के बाद यह मामला उजागर हुआ है। इसके बाद इस मामले की जांच पड़ताल करने के लिए पश्चिम बंगाल के दो अधिकारी यहां पहुंचे। अधिकारियों ने बक्सर नगर, औद्योगिक, मुफस्सिल, ब्रह्मपुर, बगेन और मुरार थाना क्षेत्रों में पहुंच कर स्थानीय पुलिस से आने की सूचना देते हुए कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी हासिल की।

बक्‍सर के दो थानेदारों ने की मामले की पुष्टि

जांच अधिकारियों ने संभावना व्यक्त की है कि जन वितरण प्रणाली की दुकानों से सरकारी गेहूं खरीद कर काला बाजार में बेचने के लिए जा रहा था। अधिकारी इन थाना क्षेत्रों में घूम कर मामले की जांच पड़ताल कर रहे हैं। ब्रह्मपुर थानाध्यक्ष निर्मल कुमार और बगेन थानाध्यक्ष अजय कुमार रजक ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि पश्चिम बंगाल के दो अधिकारी सरकारी गेहूं पकड़े जाने के मामले में जांच पड़ताल करने आए हैं।

पीडीएस की निगरानी पर लगा प्रश्न चिह्न

जन वितरण प्रणाली की दुकानों से गरीबों को मिलने वाले अनाज वितरण की व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह लग गया है। विभागीय अधिकारियों द्वारा वितरण व्यवस्था की निगरानी करने के बदले महज कागजी खानापूर्ति कर गरीबों के बीच अनाज का वितरण कराया जाता है। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि जिले में सक्रिय माफिया बड़े पैमाने पर सरकारी अनाज की कालाबाजारी करते हैं। पश्चिम बंगाल में एक ट्रक अनाज पकड़े जाने के बाद विभाग में मनमानी की कलई खुल गई है।

chat bot
आपका साथी