Patna शहर की सीमा पर बनेगा स्वागत द्वार, गायघाट डंका इमली गोलंबर पर लगेगा फव्वारा

शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने की दिशा में नगर निगम ने प्रयास तेज कर दिया है। वर्ष 2021 के आरंभ में ही घनी आबादी वाला गलियों का शहर बदला-बदला नजर आएगा। गुड़ की मंडी बीनाबाजार रोड कोर्ट रोड और बिस्कोमान रोड को जोड़ने वाले इस गोलंबर पर फव्वारा लगेगा।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 11:44 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 11:44 AM (IST)
Patna शहर की सीमा पर बनेगा स्वागत द्वार, गायघाट डंका इमली गोलंबर पर लगेगा फव्वारा
इसी चौराहे को विकसित करने की चल रही कवायद। जागरण।

[अहमद रजा हाशमी] पटना। शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने की दिशा में पटना नगर निगम ने प्रयास तेज कर दिया है। वर्ष 2021 के आरंभ में ही घनी आबादी वाला गलियों का शहर बदला-बदला नजर आएगा। इसी कड़ी में पटना नगर निगम क्षेत्र में प्रवेश के लिए वार्ड 72 के दीदारगंज स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 30 पर स्वागत द्वार बनाया जाएगा। दूसरे प्रदेश तथा विभिन्न जिलों से चल कर एनएच के रास्ते राजधानी पटना में प्रवेश करने वाले यात्रियों को यह गेट आकर्षित करेगा। साथ ही शहर को स्वच्छ रखने में सहयोग करने का प्रेरक संदेश भी देगा।

यह जानकारी शुक्रवार को कार्यपालक पदाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने दी।

गोलंबर को बनाया जाएगा हरित बिहार का आदर्श

कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि न्यायिक प्रशिक्षण केन्द्र बिहार तथा पटना सिटी व्यवहार न्यायालय को जोड़ने वाले डंका इमली गोलंबर को विकसित कर इसे हरित बिहार का आदर्श बनाया जाएगा। गुड़ की मंडी, बीनाबाजार रोड, कोर्ट रोड और बिस्कोमान रोड को जोड़ने वाले इस गोलंबर पर फव्वारा लगेगा। गायघाट पावर ग्रिड स्थित सैदपुर-रामपुर नाला के पानी का ट्रीटमेंट कर इसे फव्वारा में इस्तेमाल किया जाएगा। आते-जाते लोगों को यह गोलंबर स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण, शिक्षा समेत कई संदेश देगा।

कूड़ा प्‍वाइंट पर गंदगी की जगह दिखेगी फूलों की माला

कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि 15 दिसंबर तक फव्वारा चालू किए जाने की योजना है। साथ ही शहर के किसी भी कूड़ा प्वाइंट पर गंदगी नहीं दिखेगी। सभी प्वाइंट पर वायु प्रदूषण को कम करने वाले पौधों के साथ फूलों का पैदा भी रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वयं सेवी संगठनों एवं नागरिकों से अपील की जा रही है कि वह भी अपने स्तर से शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में सहयोग करें। आने वाले मेहमानों के समक्ष पटना ग्रेटर पटना की परिकल्पना पर साकार हो। गौरतलब है कि पटना में प्रवेश करते ही जीरो माइल के पास कूड़ा प्‍वाइंट होने की वजह से दुर्गंध के कारण दूसरे शहरों से आने वाले लोगों के समाने शहर की छवि खराब हो जाती है।

chat bot
आपका साथी