चार बोरिग तैयार, दर्जनभर वार्ड में दूर होगी पानी की किल्लत

इस गर्मी पेयजल समस्या का पूरी तरह से खत्म करने के लिए नगर निगम की तैयार कार्य योजना मूर्त रूप ले रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 01:24 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 01:24 AM (IST)
चार बोरिग तैयार, दर्जनभर वार्ड में दूर होगी पानी की किल्लत
चार बोरिग तैयार, दर्जनभर वार्ड में दूर होगी पानी की किल्लत

पटना सिटी : इस गर्मी पेयजल समस्या का पूरी तरह से खत्म करने के लिए नगर निगम की तैयार कार्य योजना तेजी से मूर्तरूप ले चुकी है। पटना सिटी और अजीमाबाद अंचल क्षेत्र में उच्च क्षमता की चार पेयजल आपूर्ति बोरिग तैयार हो चुकी है। इस माह के अंत तक ये सभी बोरिग चालू कर दी जाएगी। इससे दर्जनभर वार्ड में पानी की कोई समस्या नहीं रहेगी। गुलजारबाग पोस्ट ऑफिस के समीप वार्ड 58 के लिए की गई बोरिग चालू कर दी गई है।

जल पर्षद के अभियंता विनोद तिवारी ने बताया कि वार्ड 53 के बबुआगंज स्थित नवनिर्मित बोरिग को एक सप्ताह में चालू कर दिया जाएगा। इससे वार्ड 52 और 53 के नागरिकों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि वार्ड 59 में हमाम पर तैयार बोरिग से जुड़े क्षेत्र में पाइप लाइन विस्तार का काम जारी है। यह बोरिग मार्च के आरंभ में चालू हो जाएगी। इससे वार्ड 58, 59 और 60 के नागरिकों को लाभ मिलेगा। इसी तरह वार्ड 60 में श्री गुरु गोविद सिंह अस्पताल के पीछे नवनिर्मित बोरिग से पाइप को जोड़ने का काम दो-चार दिन में पूरा कर इसे चालू कर दिया जाएगा। इस बोरिग का पानी वार्ड 59, 60 और 63 तक पहुंचेगा। अभियंता ने बताया कि वार्ड 67 में कैमाशिकोह स्थित नवनिर्मित बोरिग में केवल बिजली कनेक्शन होना है। फरवरी में यह बोरिग चालू होते ही वार्ड 66 और 67 की पेयजल समस्या दूर हो जाएगी। अभियंता ने बताया कि नवनिर्मित बोरिग की पाइप को टी कनेक्शन से दूसरी बोरिग की पाइप से जोड़ा गया है। किसी एक बोरिग में कोई समस्या आने के बाद भी दूसरी बोरिग से उस वार्ड के लोगों को पानी मिलता रहेगा। स्थानीय वार्ड पार्षद एवं नागरिक बाधा रहित पेयजल आपूर्ति व्यवस्था से बेहद खुश हैं।

तीन वार्ड में नई बोरिग प्रस्तावित

जल पर्षद अभियंता ने बताया कि वार्ड 54 के बजरंगपुर स्थित सरोजनी संगत के समीप, वार्ड 56 के एनएमसीएच मार्ग में पार्क के समीप तथा वार्ड 58 के मीनाबाजार में उच्च क्षमता की नयी पेयजल आपूर्ति बोरिग होना प्रस्तावित है। अगले छह महीनों में इन बोरिगों का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी