मौर्यालोक में खुली 'वेस्ट टू वंडर' थीम पर तैयार 'गार्डेन लाइब्रेरी' एवं चिल्ड्रेन पार्क

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के बीच पटना नगर निगम मुख्यालय मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स में वेस्ट टू वंडर थीम आधारित पार्क शुक्रवार से खुल गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 01:37 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 01:37 AM (IST)
मौर्यालोक में खुली 'वेस्ट टू वंडर' थीम पर तैयार 'गार्डेन लाइब्रेरी' एवं चिल्ड्रेन पार्क
मौर्यालोक में खुली 'वेस्ट टू वंडर' थीम पर तैयार 'गार्डेन लाइब्रेरी' एवं चिल्ड्रेन पार्क

पटना । स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के बीच पटना नगर निगम मुख्यालय मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स में 'वेस्ट टू वंडर' थीम पर आधारित गार्डेन लाइब्रेरी एवं चिल्ड्रेंस पार्क का महापौर सीता साहू, उप महापौर मीरा देवी और नगर आयुक्त आनंद शर्मा ने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। लाइब्रेरी और पार्क का निर्माण एचडीएफसी बैंक ने सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत कराया है।

: कबाड़ से जुगाड़ थीम पर बनी गार्डेन लाइब्रेरी और चिल्ड्रेंस पार्क :

गार्डेन लाइब्रेरी 'विवेकानंद लाइब्रेरी' एवं 'नरेंद्र बाल उद्यान' कबाड़ से जुगाड़ थीम पर बने हैं। दोनों ही पार्क में फर्नीचर, झूलों एवं साज सज्जा में कबाड़ की चीजों जैसे पुराने टायर, बेकार लोहा, प्लास्टिक बोतल, ड्रम आदि का इस्तेमाल किया गया है। दोनों ही पार्क आम जनता के लिए मुफ्त हैं।

: विवेकानंद लाइब्रेरी को गिफ्ट में मिलीं किताबें :

गार्डेन लाइब्रेरी के कॉन्सेप्ट पर तैयार विवेकानंद लाइब्रेरी में किताबों का बंदोबस्त पटनावासियों की मदद से किया जाएगा। मौर्यालोक में खरीदारी के लिए आने वाले लाइब्रेरी में रखी पुस्तकों का अध्ययन कर सकते हैं।

: लाइब्रेरी को गिफ्ट करें अपनी पसंदीदा किताब : महापौर

लाइब्रेरी के उद्घाटन अवसर पर महापौर ने किताबें गिफ्ट करने की अपील की है। उन्होंने कहा, ज्ञान बाटने से बढ़ता है। अगर आपकी कोई पुरानी किताब है, जो अच्छी हालत में है, तो उसे पटनावासियों को पढ़ने के लिए दें। आपकी खरीदी एक किताब कई लोग पढ़ सकेंगे।

: कचरे के उपयोग का संदेश देगा पार्क : नगर आयुक्त

नगर आयुक्त आनंद शर्मा ने कहा कि दोनों पार्क पटनावासियों को बेकार सामान के इस्तेमाल का संदेश दे रहे हैं। बीते जमाने में हमारे घरों में पुरानी चीजों को तबतक कचरे में नहीं फेंका जाता था जब तक वह पूरी तरह से बेकार नहीं हो जाती। कपड़े पुराने होने पर उनसे कवर, चादर, यहा तक कि पोछा तक बनाकर इस्तेमाल किया जाता था। इससे पैसों की बचत तो होती ही थी, नई चीजों पर निर्भरता कम होने से कचरे का उत्पादन भी कम होता था। इस छोटे से कोशिश से हम बड़ा बदलाव ला सकते हैं।

: किताब-खिलौना बैंक शाखा में, मिलेगा प्रमाणपत्र :

विवेकानंद लाइब्रेरी के लिए किताबें और नरेंद्र बाल उद्यान के लिए खिलौने क्राउडसोर्स करने के लिए निजी बैंक एचडीएफसी द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। पार्क के उद्घाटन अवसर पर एचडीएफसी बैंक के सíकल हेड मनीष कुमार ने कहा कि पटना स्थित एचडीएफसी बैंक की किसी भी शाखा में एक मार्च से लेकर 10 मार्च तक अपनी किताबें और खिलौने दे सकते हैं। किताबें एवं खिलौने देने वालों को पटना नगर निगम एवं एचडीएफसी बैंक संयुक्त रूप से सíटफिकेट भी देगा।

: ये रहे मौजूद :

इस अवसर पर नगर निगम की सशक्त स्थायी समिति के सदस्य डॉ. आशीष सिन्हा, इंद्रदीप चंद्रवंशी, अपर नगर आयुक्त देवेंद्र प्रसाद तिवारी, उप नगर आयुक्त देवेंद्र सुमन के साथ नगर निगम एवं एचडीएफसी बैंक के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी