NEET: करना चाहते हैं रजिस्‍ट्रेशन तो देर ना करें, जारी हो गया है परीक्षा का शेड्यूल

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट (NEET) 2020 में शामिल होने वाले अभ्‍यर्थियों के लिए खुशखबरी। रजिस्‍ट्रेशन की डेट आ गई है। रजिस्‍ट्रेशन ऑनलाइन किए जाएंगेे।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 05:26 PM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 10:15 PM (IST)
NEET:  करना चाहते हैं रजिस्‍ट्रेशन तो देर ना करें, जारी हो गया है परीक्षा का शेड्यूल
NEET: करना चाहते हैं रजिस्‍ट्रेशन तो देर ना करें, जारी हो गया है परीक्षा का शेड्यूल

पटना, जेएनएन। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट (NEET) 2020 में शामिल होने वाले अभ्‍यर्थियों के लिए खुशखबरी। रजिस्‍ट्रेशन की डेट आ गई है। रजिस्‍ट्रेशन ऑनलाइन किए जाएंगेे। अब देर ना करें और उसकी वेबसाइट पर जाकर जरूरी प्रक्रिया पूरी करें। परीक्षा की डेट भी निर्धारित कर दी गई है। कितना शुल्‍क लगेगा, इसे भी बता दिया गया है। बिहार में दो जगहों पर परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

तीन मई को होगी परीक्षा 

जानकारी के अनुसार नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट (NEET) 2020 के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 31 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन स्वीकार करेगा। परीक्षा तीन मई को दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट www.ntaneet.nic.in पर लिंक उपलब्ध है।

पटना व गया में परीक्षा केंद्र

इस बार नीट की रैंक के आधार पर ही एम्स व जिपमर में भी नामांकन होगा। एनटीए द्वारा जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार बिहार में पटना व गया में परीक्षा केंद्र होंगे। परीक्षा में 180 बहुवैकल्पिक वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा ऑफलाइन होगी।

सामान्‍य अभर्थियों के लिए 1500 रुपये

सामान्य अभ्यर्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 1500 रुपये निर्धारित है। एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों के लिए 800 रुपये निर्धारित हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा ओबीसी एनसीएल कैटेगरी के छात्र-छात्राओं को 1400 रुपये शुल्क देना होगा। सर्विस चार्ज अलग से देय होगा।

शुल्‍क भी ऑनलाइन ही लिये जाएंगे

आवेदन के साथ-साथ शुल्क भी ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। पिछले साल से सामान्य अभ्यर्थियों को 100 रुपये तथा आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को 50 रुपये अधिक देना होगा।  

chat bot
आपका साथी