पटना विश्‍वविद्यालय में नामांकन के लिए करें इंतजार, पाटलिपुत्र और अन्‍य विवि में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू

Admission in Universities of Bihar बिहार के सभी विवि में नामांकन व परीक्षा फॉर्म भरने का दौर शुरू केवल पटना विश्‍वविद्यालय में नामांकन शुरू करने पर फंसा है पेंच यहां जान लीजिए वजह परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया सभी विवि में शुरू

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 06:22 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 06:22 AM (IST)
पटना विश्‍वविद्यालय में नामांकन के लिए करें इंतजार, पाटलिपुत्र और अन्‍य विवि में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू
बिहार के विश्‍वविद्यालयों में नामांकन और परीक्षा का दौर शुरू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। पटना के विभिन्न विश्वविद्यालयों में नामांकन और परीक्षा फॉर्म भरने का दौर आरंभ हो गया है। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मौलाना मजहरूल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय में विभिन्न संकायों में पीजी में नामांकन के लिए आनलाइन फॉर्म भरने का कार्य आरंभ हो चुका है। विवि के पीजी पाठ्यक्रम, एमबीए, एमए इन अंग्रेजी, उर्दू, अरबी, परसियन, इस्लामिक स्टडीज, एजुकेशन, जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन के शैक्षणिक सत्र 2021-2023 में नामांकन के लिए आवेदन लिया जा रहा है।

अभ्यर्थी विवि की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नामांकन को लेकर पूरी जानकारी भी ले सकते हैं। नामांकन आवेदन के लिए 16 अगस्त अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय (पीपीयू) के सभी अंगीभूत व संबद्ध कालेजों में सत्र 2021-24 स्नातक प्रथम वर्ष में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन सात अगस्त लिए जाएंगे। पहली मेधा सूची का प्रकाशन 16 अगस्त को किया जाएगा। इसके आधार पर आवंटित कालेजों में विद्यार्थी 31 अगस्त तक नामांकन लेंगे।

वहीं, पटना विवि में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को लेकर फैसला इस सप्ताह राजभवन से आ सकती है। विवि की ओर से स्नातक में नामांकन के लिए इंट्रेंस टेस्ट नहीं लेने को लेकर राजभवन से अनुमति मांगी थी। राजभवन ने मामले को हायर एजुकेशन काउंसिल को पूरी तहकीकात के लिए भेज दिया था। जहां काउंसिल की ओर से राजभवन को पूरी रिपोर्ट भेज दी है। अब इस सप्ताह राजभवन पीयू को भेज सकता है।

पटना विवि व पीपीयू का चल रहा विभिन्न कोर्स में फॉर्म भरने का कार्य

पटना विवि की ओर से स्नातक पार्ट थर्ड का परीक्षा फॉर्म भरा जा चुका है। अब एमए, एमएससी, एमकाम, एलएलएम एवं एमएड थर्ड सेमेस्टर 2019-21 के छात्रों का आनलाइन परीक्षा फार्म पांच अगस्त तक भरे जाएंगे। साथ ही पीजी सेल्फ फिनांस थर्ड सेमेस्टर 2019-21, एमसीए थर्ड सेमेस्टर 2019-22 एवं एमसीए फिफ्थ सेमेस्टर 2018-21 के छात्रों का आनलाइन परीक्षा फार्म पांच अगस्त तक भरे जाएंगे। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय व पटना विवि ने पीजी थर्ड सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया की जा रही है। इसके अतिरिक्त पार्ट वन रेग्यूलर कोर्स की परीक्षा फॉर्म 23 जुलाई तक भरे जाएंगे।

chat bot
आपका साथी