बंग्‍लादेश मुक्ति संग्राम के हीरो वीएन शाही बोले, इंदिरा के नेतृत्व में सेना ने विश्व का इतिहास-भूगोल बदल डाला

बांग्लादेश मुक्ति संग्राम 1971 (Bangladesh Liberation War 1971) स्मरणोत्सव समिति के तहत आयोजित अद्वितीय इंदिरा कार्यक्रम में तत्कालीन भारत की प्रधानमंत्री और सक्षम नेतृत्व की प्रतिमूर्ति इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) को याद किया गया।इसमें बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के वार हीरो रहे रिटायर्ड जनरल डा. वी एन शाही भी शामिल हुए।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:31 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:31 AM (IST)
बंग्‍लादेश मुक्ति संग्राम के हीरो वीएन शाही बोले, इंदिरा के नेतृत्व में सेना ने विश्व का इतिहास-भूगोल बदल डाला
कार्यक्रम के दौरान पुस्‍तक का विमोचन करते अतिथि। जागरण

पटना, राज्य ब्यूरो। बांग्लादेश मुक्ति संग्राम 1971 (Bangladesh Liberation War 1971) स्मरणोत्सव समिति के तहत आयोजित अद्वितीय इंदिरा कार्यक्रम में तत्कालीन भारत की प्रधानमंत्री और सक्षम नेतृत्व की प्रतिमूर्ति इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) को याद किया गया। बुधवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय, सदाकत आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में भारतीय सेना के अदम्य साहस और विश्वास को डॉक्यूमेंट्री के रूप में प्रदर्शित भी किया गया। इसमें बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के वार हीरो रहे रिटायर्ड जनरल डा. वी एन शाही ने कहा कि इंदिरा गांधी ऐसी नेतृ थीं जिन्‍होंने भारत का इतिहास के साथ भूगोल बदलने की ताकत दिखाई थी।  

आयरन लेडी इंदिरा के योगदानों पर हुई चर्चा 

इससे पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन डा. वीएन शाही, अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी केमहासचिव तारिक अनवर, बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्तचरण दास, बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डा. मदन मोहन झा, विधानमंडल दल के नेता अजीत शर्मा, पूर्व अध्यक्ष डा. अनिल शर्मा और वरिष्ठ कांग्रेस नेता निखिल कुमार ने संयुक्त रूप से किया। अध्यक्षता स्मरणोत्सव समिति की चेयरपर्सन जया मिश्र ने की। उन्होंने विषय प्रवेश कराने से पहले आयरन लेडी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और भारतीय सेना के बांग्लादेश निर्माण की भूमिका पर आधारित डाक्यूमेंट्री का स्क्रीनिंग किया। वी एन शाही ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इंदिरा ने भारत का इतिहास और भूगोल बदलने का अद्वितीय साहस दिखाया था। वे बेहद हिम्‍मती और दूरदर्शी नेतृ थीं। उनके योगदानों को कभी भुलाया नहीं जा सकता। इस दौरान शाही ने युद्ध के दौरान के किस्‍से भी साझा किए।  बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्तचरण दास ने कहा कि नेतृत्व यदि साहसिक हो तो पड़ोसी मुल्क अपनी हद में रहते हैं और यदि कमजोर रहे तो वें हर वक्त अपने देश की सीमाओं पर अतिक्रमण करते नजर आएंगे। अद्वितीय इंदिरा कार्यक्रम के तहत बांग्लादेश मुक्ति संग्राम को कांग्रेस ने किया याद देशभक्ति और सक्षम नेतृत्व की प्रतिमूर्ति थी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी : भक्तचरण दास 

chat bot
आपका साथी