Vivah Muhurt 2021: शादी की तैयारी में जुटे हैं तो जान लें ये तारीखें, एक महीने के लिए लगेगा मांगलिक कार्यों पर ब्रेक

Vivah Muhurt 2021 पंडितजी ने पंचांगों के हवाले से बताया कि दिसंबर माह में गिने-चुने शादी के लिए शुभ मुहूर्त है। बनारसी पंचांग के मुताबिक तीन दिन व मिथिला पंचांग के अनुसार चार दिन शुभ मुहूर्त हैं। इस मुहूर्त में लोग शादी ब्याह कर सकते हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 12:40 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 12:40 PM (IST)
Vivah Muhurt 2021: शादी की तैयारी में जुटे हैं तो जान लें ये तारीखें, एक महीने के लिए लगेगा मांगलिक कार्यों पर ब्रेक
Shubh Vivah Muhurt: शादियों के लिए बचे हैं अब गिने-चुने मुहूर्त। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Shadi ke Shubh Muhurt: शादी-ब्याह का सीजन अपने चरम पर है। चारों ओर शहनाई की गूंज सुनाई पड़ रही है, वहीं 16 दिसंबर के बाद शादी-ब्याह पर विराम लगने वाला है। 16 दिसंबर से खरमास लग रहा है। खरमास लगने के कारण मांगलिक कार्य पर ब्रेक लग जाएगा। ज्योतिष आचार्यो की मानें तो 16 दिसंबर दिन गुरुवार को दोपहर 2.27 बजे से सूर्य मूल नक्षत्र व धनु राशि में गोचर करेंगे। खरमास का समापन 14 जनवरी की रात 8.34 बजे से सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के बाद खरमास का भी समापन हो जाएगा। 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के बाद मांगलिक कार्य आरंभ हो जाएगा।

एक मास के लिए बंद होगा मांगलिक कार्य 16 दिसंबर से 14 जनवरी तक खरमास 15 जनवरी को मकर संक्रांति के बाद मांगलिक कार्य आरंभ 14 जनवरी की रात 8.34 बजे सूर्य का मकर राशि में प्रवेश

दिसंबर में सात शुभ लग्न

पंडित राकेश झा ने पंचांगों के हवाले से बताया कि दिसंबर माह में गिने-चुने शादी के लिए शुभ मुहूर्त है। बनारसी पंचांग के मुताबिक तीन दिन व मिथिला पंचांग के अनुसार चार दिन शुभ मुहूर्त हैं। इस मुहूर्त में लोग शादी ब्याह कर सकते हैं। इसके बाद फिर अगले वर्ष शादी-ब्याह के शुभ मुहूर्त हैं।

दिसंबर माह में शादी ब्याह के शुभ मुहूर्त -

मिथिला पंचांग - 6 , 8 , 9 , 13 बनारसी पंचांग - 8 ,  13 , 16

शादी से पहले थाने को सूचना देनी जरूरी

बिहार में अभी कोविड की गाइडलाइन जारी है। इसके अनुसार घर में शादी होने पर इसकी जानकारी नजदीकी थाने को देना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपके खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई भी हो सकती है। हालांकि, सरकार फिलहाल इस नियम को लेकर अधिक गंभीर नहीं है। पटना शहरी क्षेत्र को छोड़कर कम ही जगह लोग शादी की सूचना थाने को दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी