पटना और गोपालगंज में वायरल बुखार से पांच बच्‍चों की मौत, दिल्‍ली से जांच के लिए बिहार पहुंची टीम

Viral Fewer in Children पटना के एनएमसीएच में चौबीस घंटे में वायरल फीवर से तीन बच्चों की मौत नौ नए भर्ती एनएमसीएच में अब तक छह बच्चों की वायरल से हो चुकी मौत पीएमसीएच में मंगलवार को छह आइजीआइएमएस में तीन को किया गया भर्ती

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 06:23 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 06:51 AM (IST)
पटना और गोपालगंज में वायरल बुखार से पांच बच्‍चों की मौत, दिल्‍ली से जांच के लिए बिहार पहुंची टीम
वायरल बुखार का शिकार हो रहे बच्‍चे। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Viral fewer in Children: पटना के नालंदा मेडिकल कालेज सह अस्पताल (एनएमसीएच) में सोमवार रात से मंगलवार शाम तक वायरल फीवर से तीन बच्चों की मौत हो गई। अब तक यहां छह बच्चों की वायरल फीवर के कारण निमोनिया से मौत हो चुकी है, जबकि 24 का इलाज चल रहा है। एनएमसीएच, पीएमसीएच, एम्स और आइजीआइएमएस में मंगलवार को 70 से अधिक वायरल संक्रमित इलाज कराने पहुंचे। इनमें से पीएमसीएच में आठ, आइजीआइएमएस में तीन लोगों को भर्ती किया गया। पीएमसीएच में पिकू के सभी बेड भरे हुए हैं, जबकि एनएमसीएच में 10 बेड खाली हैं। आपको बता दें कि बिहार के कई जिलों में बच्‍चों में वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ गया है। इसको लेकर गोपालगंज और मुजफ्फरपुर जैसे जिलों में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने एक सर्वे भी कराया है। इस बीच गोपालगंज के सदर अस्‍पताल में ऐसे मामलों की जांच के लिए दिल्‍ली से डाक्‍टरों की एक टीम पहुंची है।

एनएमसीएच में 74 बच्चे भर्ती 

एनएमसीएच के अधीक्षक डा. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि 12 सितंबर को भर्ती बेऊर के अखरा निवासी एक वर्ष के बच्चे की मौत मंगलवार की सुबह हो गई। वहीं, 10 सितंबर को भर्ती खगडिय़ा के तीन माह के बच्चे और सोमवार को भर्ती वैशाली सराय की ढाई माह के बच्चे की मौत सोमवार रात को हुई। अब तक निमोनिया से एनएमसीएच में छह बच्चों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को निमोनिया पीडि़त एक बच्चे को भर्ती किया गया। देरशाम तक कुल 24 बच्चे भर्ती थे।

25 बच्‍चे स्‍वस्‍थ होकर गए घर

अब तक यहां इमरजेंसी, निकू-पिकू में वायरल निमोनिया संक्रमित 59 बच्चे भर्ती हुए हैं। इनमें से 25 बच्चे स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। चार बच्चों को उनके स्वजन बिना अस्पताल प्रशासन को सूचित किए दूसरी जगह ले गए हैं। अधीक्षक ने बताया कि वायरल निमोनिया संक्रमित बच्चों के इलाज अस्पताल में बेड, पर्याप्त मात्रा में दवाएं, आक्सीजन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। शिशु विभाग में निमोनिया समेत अलग-अलग बीमारियों से पीडि़त कुल 74 बच्चों का इलाज चल रहा है। जिन आवश्यक दवाइयों की कमी है, उसके लिए आला अधिकारियों और बीएमएसआइसीएल को पत्र लिखा गया है।

पीएमसीएच में पिकू फुल, आठ नए भर्ती 

पीएमसीएच के शिशु रोग की ओपीडी में मंगलवार को 70 बच्चे पहुंचे। इनमें से आठ वायरल निमोनिया से पीडि़त बच्चों को भर्ती किया गया। इसके साथ ही वायरल संक्रमित बच्चों की संख्या 54 हो गई है। मंगलवार को किसी बच्चे को डिस्चार्ज नहीं किया गया है।

एम्स ओपीडी में पहुंचे 156 में से 16 वायरल संक्रमित 

एम्स के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डा. लोकेश तिवारी ने बताया कि मंगलवार को ओपीडी में 156 बच्चे आए थे। इनमें से 16 को वायरल था, लेकिन कोई भर्ती करने लायक नहीं थे। बताते चलें कि यहां कुल 68 बच्चे भर्ती हैं। इनमें से तीन वायरल निमोनिया से संक्रमित हैं। आइजीआइएमएस के शिशु रोग विभाग की ओपीडी में 62 बच्चे इलाज कराने आए थे। इनमें से 18 में वायरल इंफेक्शन पाया गया। इनमें से तीन बच्चे वायरल निमोनिया से पीडि़त थे, उन्हें भर्ती किया गया है।

गोपालगंज के दो बच्‍चों को मुजफ्फरपुर ले जाने के दौरान मौत

उधर, गोपालगंज में मंगलवार को भी वायरल बुखार से पीडि़त 100 से अधिक बच्चे सदर अस्पताल पहुंचे। सदर अस्पताल के पीकू वार्ड में भर्ती बैकुंठपुर प्रखंड के बनौरा गांव निवासी मंकेश्वर राय के पुत्र तीन वर्षीय विशाल कुमार तथा उचकागांव प्रखंड के पिपराही गांव निवासी साहेब प्रसाद की पुत्री चार वर्षीय शारदा कुमारी की हालत बिगड़ती देख चिकित्सकोंं ने उन्हें मुजफ्फरपुर रेफर कर दिया। लेकिन वहां जाने के रास्ते में ही दोनों बच्चों की मौत हो गई। दोनों बच्चोंं मेंं वायरल के साथ चमकी बुखार के लक्षण देखने को मिले थे।

एसकेएमसीएच के पीकू वार्ड में चल रहा 52 बच्चों का इलाज

पिछले 24 घंटे में मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कालेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) में पांच व केजरीवाल अस्पताल में 25 बच्चे भर्ती किए गए। एसकेएमसीएच के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डा.गोपाल शंकर सहनी ने बताया कि पीकू वार्ड में 52 बच्चों का इलाज चल रहा है। सभी की हालत में सुधार हो रहा है। स्वस्थ्य होने के बाद 20 बच्चों डिस्चार्ज किया गया। वहीं, केजरीवाल अस्पताल के केयर टेकर रंजन मिश्रा ने बताया कि उनके अस्पताल में 63 बच्चों का इलाज चल रहा है। स्वस्थ होने के बाद 30 बच्चों को डिस्चार्ज कर दिया गया।

दिल्‍ली से जांच के लिए गाेपालगंज पहुंची टीम

जिले में वायरल बुखार से पीड़‍ित बच्चोंं मेंं चमकी बुखार के लक्षण मिलने की जानकारी होने पर मंगलवार को दिल्ली से चिकित्सकों की टीम सदर अस्पताल पहुंची। दिल्ली से केयर इंडिया की चिकित्सकों की दो सदस्यीय टीम ने सदर अस्पताल में बनाए गए पीकू वार्ड तथा एसएनसीयू वार्ड की व्यवस्था देखी। चिकित्सकों की टीम ने पीकू व एसएनसीयू वार्ड में भर्ती वायरल बुखार से पीड़‍ित बच्चोंं के स्वास्थ्य की भी जांच की।

chat bot
आपका साथी