सिवान में सती माई स्‍थान से सटे शौचालय बनाए जाने पर भड़के ग्रामीण, सीओ के रवैये का किया विरोध

शमशाद अली इस भूमि पर शौचालय का निर्माण कराने के लिए सफाई का कार्य कराने लगा। इसी शिकायत ग्रामीणों ने सोमवार को सीओ से की थी। सीओ ने कागजात के आधार पर जांच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया लेकिन शमशाद अली द्वारा निर्माण कार्य को जारी रखा गया।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 04:31 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 04:31 PM (IST)
सिवान में सती माई स्‍थान से सटे शौचालय बनाए जाने पर भड़के ग्रामीण, सीओ के रवैये का किया विरोध
सिवान में सती माई के स्‍थान के पास निर्माण का विरोध। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

बड़हरिया (सिवान), संवाद सूत्र। सिवान जिले के बड़हरिया थाना क्षेत्र के कुड़वा गांव में एक धार्मिक स्‍थल पर कथित तौर पर दूसरे समुदाय के शख्‍स द्वारा अतिक्रमण किए जाने के विरोध में ग्रामीणों का गुस्‍सा फूट पड़ा। बड़हरिया-सिवान मुख्य मार्ग पर मंगलवार की सुबह हीरा साह के नेतृत्व में ग्रामीणों ने सीओ की कार्यशैली के खिलाफ सड़क जाम कर दिया और प्रदर्शन करने लगे। आवागमन बाधित होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा और दोनों तरफ जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। प्रदर्शन व जाम की सूचना मिलते ही एसडीओ रामबाबू बैठा और एसडीपीओ जितेंद्र पांडेय मौके पर पहुंचे और लोगों को समझा-बुझाकर जाम हटवाया।

बताया जाता है कि कुड़वा गांव में एक सती माई का स्थान था, जिसका क्षेत्रफल चार कट्ठ दो धूर है। इस जमीन पर ग्रामीणों का सामूहिक कार्य होता आ रहा है। इस भूमि पर एक पक्ष के शमशाद अली ने झोपड़ी रख अतिक्रमण कर लिया था। भूमि पर अतिक्रमण को ले ग्रामीणों ने कोर्ट में मुकदमा दायर किया था। इस दौरान कोर्ट द्वारा जांच कर कार्रवाई आदेश दिया गया है।

इसी बीच शमशाद अली इस भूमि पर शौचालय का निर्माण कराने के लिए सफाई का कार्य कराने लगा। इसी शिकायत ग्रामीणों ने सोमवार को सीओ से की थी। सीओ ने कागजात के आधार पर जांच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया, लेकिन शमशाद अली द्वारा निर्माण कार्य को जारी रखा गया। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने सीओ को दी। जब सूचना पर सीओ नहीं पहुंचे तो ग्रामीणों ने बड़हरिया-सिवान मुख्य पथ को जाम कर दिया।

जाम की सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष प्रवीण प्रभाकर जाम स्थल पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया लेकिन ग्रामीण कुछ भी मानने को तैयार नहीं थे। थानाध्यक्ष ने इसकी सूचना आलाधिकारियों को  दी। सूचना मिलते ही एसडीओ रामबाबू बैठा, एसडीपीओ जितेंद्र पांडेय, एसआइटी प्रभारी उपेंद्र कुमार, इंस्पेक्टर उमेश कुमार, जीबी नगर थानाध्यक्ष प्रमोद कुमार, मुफस्सिल थानाध्यक्ष ददन सिंह, महादेवा ओपी प्रभारी विपिन कुमार, गोरेयाकोठी थानाध्यक्ष मुकेश कुमार कुमार, अंदर थानाध्यक्ष मनोज कुमार दलबल के साथ जाम स्थल पर पहुंच ग्रामीणों को समझा-बुझाकर कर जाम हटाया।

पदाधिकारियों ने अगले आदेश तक इस भूमि पर निर्माण कार्य पर रोक लगा दिया। एसडीओ ने इसकी जांच करा कार्रवाई का आश्वासन देकर मामले को शांत कराया। मौके पर पंचायत के मुखिया वीरेंद्र यादव, सरपंच झगरू चौधरी, भाजपा नेता सह सांसद प्रतिनिधि अनुरंजन मिश्रा, अंबिका प्रसाद सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी