बिहार सरकार के DTO के घर निगरानी को मिली अकूत संपत्ति, नोट गिनने के लिए मंगवानी पड़ी मशीन

निगरानी ब्यूरो ने मुजफ्फरपुर के साथ छपरा के प्रभार में चल रहे जिला परिवहन पदाधिकारी रजनीश लाल के पटना में कंकड़बाग और मुजफ्फरपुर के आवास पर छापा मारा है। निगरानी ब्यूरो की नजर लाल पर पहले से थी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 03:16 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 03:16 PM (IST)
बिहार सरकार के DTO के घर निगरानी को मिली अकूत संपत्ति, नोट गिनने के लिए मंगवानी पड़ी मशीन
पटना स्थित डीटीओ के घर छापेमारी में बरामद सामान।

राज्य ब्यूरो, पटना : निगरानी ब्यूरो ने मुजफ्फरपुर के साथ सारण के प्रभार में चल रहे जिला परिवहन पदाधिकारी (डीटीओ) रजनीश लाल के पटना, मुजफ्फरपुर के ठिकानों पर छापा मारा है। डीटीओ पर आरोप है कि उन्होंने अपने वैध स्रोत के अलावा 1.24 करोड़ रुपये अधिक की संपत्ति अवैध तरीके से अर्जित की है। दो स्थानों पर गुरुवार की सुबह से शुरू हुई छापामारी के दौरान निगरानी ब्यूरो को 51 लाख रुपये से अधिक नकद, 60 लाख रुपये मूल्य के सोने-चांदी के आभूषण के साथ जमीन और बैंक के साथ एलआइसी में निवेश के दस्तावेज हाथ लगे हैं। पटना के अलावा डीटीओ के मुजफ्फरपुर के दाउदपुर कोठी स्थित आवास पर भी निगरानी ने धावा बोला। यहां से टीम ने 37 हजार रुपये बरामद किए हैैं। ये राशि बैग में रखी थी। समाचार लिखे जाने तक डीटीओ रजनीश की संपत्ति का आकलन किया जा रहा था।

काफी दिनों से थी डीटीओ पर निगरानी की नजर

रजनीश लाल पर निगरानी ब्यूरो की नजर काफी दिनों से थी। निगरानी की टीम डीटीओ और उनके द्वारा अर्जित आय से अधिक संपत्ति से जुड़े सबूत जुटा रही थी। सूत्र बताते हैं कि कई अहम जानकारियां मिलने के बाद निगरानी ब्यूरो की टीम ने डीटीओ के ठिकानों पर छापा मारने के लिए अलग-अलग टीमें बनाई।

पहले दर्ज किया गया आय से अधिक संपत्ति का मामला

निगरानी ब्यूरो ने छापामारी करने के पूर्व 22 जून को रजनीश लाल पर 1,24,52,147 रुपये से अधिक की अवैध संपत्ति अर्जित करने का मामला दर्ज किया। निगरानी कांड संख्या 23/21, 22 जून 2021 है। इसके बाद ब्यूरो की अलग-अलग टीम ने पटना और मुजफ्फरपुर में एक साथ डीटीओ के ठिकानों पर धावा बोला।

कंकड़बाग आरएमएस कालोनी में डीटओ के हैं तीन फ्लैट

निगरानी ब्यूरो ने आधिकारिक तौर पर बताया कि कंकड़बाग में रजनीश लाल के तीन फ्लैट हैं। यह फ्लैट कंकड़बाग की आरएमएस कालोनी में हैं। सुमन कश्यप अपार्टमेंट में फ्लैट नंबर 106, 604 तथा एक फ्लैट आशा डबल डायमंड अपार्टमेंट में एक फ्लैट है।

मंगानी पड़ी नगद गिनने के लिए मशीन

निगरानी की टीम को अपनी कार्रवाई में कंकड़बाग में बड़ी नकदी हाथ लगी। पांच सौ रुपये की गड्डी में बांधकर रखे गए नोट को गिनने के लिए निगरानी ब्यूरो को नोट गिनने वाली मशीन मंगानी पड़ी। गिनने के बाद पता चला यह नकद 51 लाख रुपये है। इसके अलावा इनके फ्लैट से 60 लाख रुपये मूल्य के सोने चांदी के जेवरात के अलावा जमीन के दस्तावेज, बैंक व एलआइसी में निवेश के कागजात और बैंक लाकर के दस्तावेज भी निगरानी ब्यूरो के हाथ लगे।

वार्षिक विवरणी में डीटीओ नहीं देते थे संपत्ति का ब्योरा

निगरानी ब्यूरो ने जानकारी दी कि डीटीओ रजनीश लाल सरकार को जब अपनी संपत्ति का वार्षिक विवरण देते थे उनमें अवैध तरीके से अर्जित संपत्ति की कोई जानकारी नहीं होती थी। ब्यूरो ने दावा किया है कि जांच और दस्तावेजों की पड़ताल में डीटीओ के पास और अधिक संपत्ति होने की संभावना है। बता दें कि नौ मार्च 1999 में सेवा में आने के बाद से अब तक इन्होंने आय से अधिक 1.24 करोड़ की अवैध संपत्ति अर्जित की है।

chat bot
आपका साथी