एम्‍स-दीघा एलिवेटेड पथ व अशोक राजपथ से रोटरी होते हुए जेपी सेतु पर जाएंगी गाड़‍ियां, अब दो लेन मार्ग

रोटरी के निर्माण से अब जेपी सेतु से आने-जाने के लिए दो लेन के सड़क की सुविधा मिलेगी। गंगा पथ और अटल पथ से भी रोटरी का कनेक्‍शन जोड़ने का काम चल रहा है। इस रोटरी से निर्बाध आवागमन हो सकेगा।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 09:48 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 09:48 AM (IST)
एम्‍स-दीघा एलिवेटेड पथ व अशोक राजपथ से रोटरी होते हुए जेपी सेतु पर जाएंगी गाड़‍ियां, अब दो लेन मार्ग
जेपी सेतु से रोटरी के सहारे जुड़ा एम्‍स-दीघा एलिवेटेड रोड। जेपी सेतु की संकेतात्‍मक तस्‍वीर
पटना, राज्य ब्यूरो। एम्स-दीघा एलिवेटेड पथ (Aiims-Digha Elevated Road) और अशोक राजपथ (Ashok Rajpath) से अब जेपी सेतु रोटरी पर जाने की सुविधा होगी। इस रोटरी का निर्माण एम्स-दीघा एलिवेटेड पथ का भाग है, जिसके द्वारा न सिर्फ जेपी सेतु बल्कि गंगा पथ और अटल पथ से भी संपर्क स्थापित होगा। पहले जेपी सेतु से पटना के तरफ आने एवं जाने के लिए एक ही मार्ग का प्रयोग किया जा रहा था। रोटरी का निर्माण पूर्ण होने से अब जेपी सेतु से आने एवं जाने के लिए  दो लेन का मार्ग होगा। वाहनों को दो लेन सड़क मिलेगी।
गंगा पथ और अटल पथ से भी जोड़ा जाएगा निर्माणाधीन रोटरी   
बता दें कि निर्माणाधीन रोटरी से गंगा पथ को भी जोड़ा जाएगा और अटल पथ से भी जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। इस रोटरी के निर्माण से निर्बाध यातायात व्यवस्था सुचारू ढंग से चलेगी और भविष्य में जेपी सेतु के समानांतर गंगा पर प्रस्तावित पुल से भी यह जुड़ेगा। इस रोटरी के निर्माण के समय ध्यान रखा गया था कि अशोक राजपथ पर यातायात व्यवस्था पर कोई असर न हो।  साथ ही जो यातायात एम्स-दीघा से जेपी सेतु के बीच है, उसे अशोक राजपथ की यातायात से अलग रखा जाए। जाम से मुक्त रखा जा सके।
गंगा के तट पर बन रहा है रोटरी 
बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार ने बताया कि शुरू में रोटरी निर्माण में अनेक बाधाएं आईं। जैसे कि भूमि अधिग्रहण एवं मिट्टी की उपलब्धता, लेकिन उन्‍हें समय रहते हल किया गया। भूमि अधिग्रहण के लिए उन्होंने जिला प्रशासन का आभार जताया और कहा कि यह रोटरी गंगा के तट पर निर्माणाधीन है, इसलिए तटबंध बचाव के संबंध में कार्य जोरों पर है। उन्होंने बताया कि एम्स-दीघा एलिवेटेड परियोजना के समय ही रोटरी निर्माण पर निर्णय लिया जा चुका था, क्योंकि परियोजना के पूरा होते ही भारी संख्या में वाहनों का दबाव बढ़ जाने की स्थिति में रोटरी का निर्माण कर सुगम यातायात की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जा सके। फिलहाल रोटरी के सौंदर्यीकरण का कार्य चल रहा है। पटना वासियों के लिए रोटरी का सौंंदर्य एक सौगात होगी।
chat bot
आपका साथी