वीकेएसयू में 15 जून से स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर में होगा एडमिशन, पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तिथि भी घोषित

वीर कुंवर सिंह विवि बना रही परीक्षाओं के आयोजन की योजना। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

Bihar Education News 15 जून से शुरू होगी स्नातक व स्नातकोत्तर में नामांकन की प्रक्रिया इस बार एजेंसी की सेवा नहीं लेगा विश्वविद्यालय स्वंय करेगा ऑनलाइन नामांकन आवेदन की अधिसूचना जारी होगी जल्द इसके लिए जरूरी तैयारियां कर दी गई हैं शुरू

Shubh Narayan PathakSun, 09 May 2021 10:17 AM (IST)

आरा, जागरण संवाददाता। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में स्नातक (यूजी) व स्नातकोत्तर (पीजी) में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। दोनों में एडमिशन की प्रक्रिया आगामी 15 जून से शुरू होगी। एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए अधिसूचना एक सप्ताह में जारी की जाएगी। इसकी जानकारी छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो. केके सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि स्नातक, सत्र 2021-24 और स्नातकोत्तर सत्र 2020-22 में एडमिशन के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।

इस बाबत कुलपति प्रो. देवी प्रसाद तिवारी ने शनिवार को छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो. सिंह से विचार-विमर्श किया। अगले सप्ताह में एडमिशन कमेटी की ऑनलाइन बैठक होगी। जिसमें यूजी और पीजी में एडमिशन को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा। बताते चलें कि विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में विगत वर्ष में 81 हजार एडमिशन हुआ था। इस बार स्नातक में 15 हजार कम सीटों पर एडमिशन होने की जानकारी मिली है।

नामांकन कमेटी में होंगे 10 सदस्य

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में स्नातक (यूजी) व स्नातकोत्तर (पीजी) में एडमिशन के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसमें 10 सदस्य होंगे, जो एडमिशन के लिए रणनीति बनाएंगे और उसकी निगरानी करेंगे। छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो. केके ङ्क्षसह ने बताया कि कमेटी में सभी चार जिलों से एक अंगीभूत और एक संबद्धता प्राप्त कॉलेज के प्राचार्य सदस्य होंगे। इसके अलावा विश्वविद्यालय से दो शिक्षक सदस्य होंगे। इसका चयन 9 मई तक कर लिया जाएगा।

नामांकन के लिए एजेंसी की नहीं ली जाएगी सेवा

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन रिजल्ट और एडमिशन करने को लेकर आत्म निर्भर होने की कवायद शुरू कर दी है। अब विश्वविद्यालय यूजी और पीजी एडमिशन के लिए एजेंसी की मदद नहीं लेगा। इस बाबत कुलपति प्रो. देवी प्रसाद तिवारी ने स्वयं पहल शुरू की है। वह स्वयं विद्यार्थियों को ऑनलाइन एडमिशन लेगा। बताते चलें कि विश्वविद्यालय में रिजल्ट बनाने के लिए कंप्यूटर सेंटर की शुरूआत की है, जो स्नातक, बीएड समेत कई रिजल्टों का निस्तारण कर चुका है।

दो जून को होगी पीएचडी एडमिशन जांच परीक्षा

वीर कुंवर सिंह विवि प्रशासन ने पीएचडी एडमिशन टेस्ट (पैट) 2020 की परीक्षा आगामी दो जून को आयोजित होगी। परीक्षा नियंत्रक प्रो. अनवर इमाम ने बताया कि पैट की परीक्षा आगामी दो जून को शारीरिक दूरी के साथ आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली गई है। कोरोना महामारी के कारण इसे अभी तक आयोजित नहीं किया गया था। बताते चलें कि पैट के लिए आवेदन करने की तिथि 25 फरवरी तक थी। विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। परीक्षा में शामिल होने के लिए 2872 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

जून में होगी स्नातक पार्ट सेकंड की परीक्षा

कोरोना महामारी की दूसरी लहर को मई के अंत तक थमने के आसार हैं। इसलिए विश्वविद्यालय प्रशासन स्नातक पार्ट सेकंड, सत्र 2018-21 की परीक्षा जून के दूसरे सप्ताह में आयोजित करने की योजना बनाई है। इस तरह से बीएड व स्नातकोत्तर के जिन सत्रों के परीक्षा फार्म भरे जा चुके हैं, उनकी परीक्षा जून में आयोजित की जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.