अंडरपास का गड़बड़ प्लान, रास्ते नहीं छठ व कार्तिक स्नान को

छठ महापर्व के पहले श्रद्धालु पूरे कार्तिक मास के दौरान गंगा स्नान करते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 01:03 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 01:03 AM (IST)
अंडरपास का गड़बड़ प्लान, रास्ते नहीं छठ व कार्तिक स्नान को
अंडरपास का गड़बड़ प्लान, रास्ते नहीं छठ व कार्तिक स्नान को

पटना। छठ महापर्व के पहले श्रद्धालु पूरे कार्तिक मास के दौरान गंगा स्नान करते हैं। गंगा घाट जाने के रास्ते में हालांकि 'गंगा पथ' की बाधा है। शहर में गंगा किनारे पहुंचने के लिए जहां भी अंडरपास का निर्माण किया गया वहां कीचड़, दलदल और गंदा नाला बह रहा है। बांस घाट से दीघा के बीच गेट नंबर 92 बचा है जहां से गंगा किनारे पहुंच सकते हैं लेकिन यहां अंडरपास का प्रविधान ही नहीं किया गया।

पटना में छठ महापर्व पर गेट नंबर 92 पर सर्वाधिक भीड़ होती है। उप-मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने बीते सात जुलाई को यहां अंडरपास निर्माण की अनुशंसा की थी ताकि श्रद्धालुओं की गंगा घाट तक आवागमन की बाधा दूर हो सके। पथ निर्माण विभाग के अभियंता प्रमुख ने मुख्य अभियंता को पटना जिले के सदर प्रखंड अंतर्गत दीघा गेट नंबर 92 के समीप अंडरपास निर्माण के लिए पत्र लिखा लेकिन बात नहीं बनी।

गंगा पथ में अब तक जहां भी अंडरपास का निर्माण कराया गया वहां शहर का नाला बह रहा है। कलेक्ट्रेट घाट से दीघा के बीच बुद्ध घाट, बांस घाट, पहलवान घाट, राजापुर, मैनपुरा, एलसीटी घाट, कुर्जी, मखदुमपुर और दीघा घाट पर श्रद्धालु कार्तिक स्नान करते थे। गंगा के दूर होने के बाद गंगा पथ का निर्माण चल रहा है। इस पथ के निर्माण के क्रम में शहर के लोगों को गंगा घाट तक पहुंचने के लिए अंडरपास का प्रविधान तो किया गया लेकिन अब तक जहां-जहां निर्माण किया गया वहां शहर का गंदा नाला बहता है।

छठ महापर्व का अनुष्ठान इस बार आठ नवंबर से आरंभ होना है। इससे पूर्व 21 अक्टूबर से कार्तिक स्नान शुरू हो जाएगा। इस बार गंगा किनारे पहुंचने के लिए शहर के श्रद्धालुओं के लिए दीघा पाटीपुल अथवा दीघा गेट नंबर 92 के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है। गेट नंबर 92 से लोग गंगा तट तक पहुंचेंगे लेकिन गंगा पथ का निर्माण होने के बाद यह रास्ता हमेशा के लिए बंद हो जाएगा। स्थानीय विधायक भी यहां अंडरपास की मांग करते आ रहे हैं।

----------

chat bot
आपका साथी