पुलवामा आतंकी मामले में फेसबुक पर अनाप-शनाप लिखना पड़ा महंगा, दो युवक फंसे देशद्रोह में

पटना [जागरण टीम]। पुलवामा आतंकी हमला मामले को लेकर फेसबुक पर अनाप-शनाप लिखना बिहार के दो युवकों को काफी महंगा पड़ा है। वे दोनों पुलिस के हत्थे चढ़ गये हैं। एक की गिरफ्तारी समस्तीपुर से हुई है तो दूसरा कटिहार के कोढ़ा से पकड़ाया है। दोनों ने शहीद जवानों के खिलाफ लिखा था। दोनों के खिलाफ राजद्रोह की प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है।   

समस्तीपुर में पुलवामा आतंकी हमले को लेकर शहीद जवानों के खिलाफ फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने के मामले में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। उसके विरूद्ध देशद्राह का मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। नगर थाना पर पीसी कर पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि कोई व्यक्ति फेसबुक पर शहीद जवानों के विरूद्ध आपत्तिजनक पोस्ट डालकर आम लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहा है। जिसके बाद साइबर सेल से जांच पड़ताल कराई गई। 

जांच में आपत्तिजनक पोस्ट डालने वाले के बारे में पता चला कि वह ताजपुर की तरफ का रहने वाला है। इस काम में बंगरा और ताजपुर थाना की पुलिस को लगाया गया। पुलिस ने जांच पड़ताल के क्रम में एक युवक को पकड़ा। उसकी निशानदेही पर बंगरा थाना क्षेत्र के रहीमाबाद निवासी अब्दुल कलाम आजाद के पुत्र मो. इमरान को गिरफ्तार किया गया। 

युवक ने पूछताछ के क्रम में बताया कि वह ज्यादा लाइक और कमेंट मिले, इसी वजह से इस प्रकार का पोस्ट डाला है। एसपी ने बताया कि गिरफ्तार युवक से अभी पूछताछ की जा रही है। उसके अन्य पोस्ट और बरामद मोबाइल को खंगाला जा रहा है। साथ ही वह किसके कहने पर इस तरह का पोस्ट डाला है, उसके बारे में भी जानकारी जुटायी जा रही है। प्रथम द्रष्टया युवक ने बताया कि वह 12वीं पास करने के बाद आइआइटी की तैयारी कर रहा है। 

एसपी का कहना है कि आरोपित युवक पर आइटी एक्ट के अलावा देश द्रोह और अन्य आइपीसी की धारा के तहत प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजा जाएगा। एसपी ने यह भी कहा कि पुलवामा हमले में लोगों द्वारा जगह-जगह श्रद्धांजलि सभा, कैंडल मार्च निकाला जा रहा है। हम सब भी सैनिकों की शहादत को सैल्यूट करते हैं और अपील करते हैं कि मार्च के दौरान लोग यह ख्याल जरूर रखें कि आपके द्वारा निकाले गए मार्च के दौरान आने जाने वाले आमलोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। 

उधर कटिहार में ऐसा ही मामला सामने आया है। वहां भी एक युवक ने फेसबुक पर अमर्यादित टिप्पणी की। पुलवामा में आतंकी हमले की घटना के बाद कोढ़ा निवासी मो तौसीफ नाम युवक ने फेसबुक पर भड़काऊ और आपत्तिजनक कमेंट पोस्ट किया था। लोगों को जानकारी मिली तो विक्की नामक युवक ने इसकी शिकायत पुलिस से की। जांच में पता चला कि मामला सही है और आरोपी युवक तौसीफ डीएस कॉलेज के समीप का रहने वाला है। जांच के बाद देर शाम पुलिस उसके खिलाफ राजद्रोह की प्राथमिकी दर्ज करते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया। तौसीफ कोढ़ा थाना क्षेत्र के तीन पनिया का रहने वाला है। उसकी गिरफ्तारी एसपी विकास कुमार के निर्देश पर की गई है।

 

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.