बिहार में कोरोना की सुनामी : रफ्तार थामने के लिए अस्‍पतालों में बढ़ाए बेड, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीमों में बढ़े अधिकारी

बिहार के अस्‍पताल में कोरोनावायरस संक्रमित मरीज के इलाज की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

Bihar CoronaVirus Updates बिहार कोरोनावायरस संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। अस्‍पतालों में बेड फुल हो गए हैं। इसे देखते हुए बेड बढ़ाए जा रहे हैं। संक्रमण पर नियंत्रण के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीमों में अधिकारी भी बढ़ाए गए हैं।

Amit AlokSun, 11 Apr 2021 02:35 PM (IST)

पटना, स्‍टेट ब्यूरो। Bihar CoronaVirus Updates बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) की तेज होती दूसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग (Department of Health) ने इसपर नियंत्रण के प्रयास तेज कर दिए हैं। अस्‍पतालों में बेड बढ़ाए जा रहे हैं तो संक्रमण की रोकथाम के लिए बनाई गई टीमों का पुनर्गठन भी किया गया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने अलग-अलग कार्यों के लिए चार टीमें इस महीने के प्रारंभ में बनाई थी। अब जबकि राज्य में संक्रमण की रफ्तार (Sepeed of CoronaVirus Infection) बढ़ी है तो इस टीम में कुछ नए अधिकारियों को शामिल किया गया है।

विदित हो कि बिहार में बीते 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 3469 नए मामले मिले हैं। इसके साथ राज्‍य में सक्रिय मरीजों की संख्‍या बढ़कर करीब 12 हजार हो चुकी है। सर्वाधिक 4938 सक्रिय मरीज पटना में हैं तो 902 मरीजों के साथ गया दूसरे स्‍थान पर है। मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण अधिकांश अस्‍पतालों में बेड फुल हो गए हैं। इस कारण कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए अस्‍पतालों में बेड बढ़ाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: बिहार में डराने लगा कोरोना, पटना के पीएमसीएच और एम्स सहित प्रमुख अस्पतालों के बेड फुल

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की इन टीमों का किया पुनर्गठन

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिन चार टीमों का गठन किया गया है, उनमें पहली टीम कांटेक्ट ट्रेसिंग और कंटेनमेंट जोन टीम है। इसके अलावा सैंपल कलेक्शन और टेस्ट टीम, आइसोलेशन सेंटर टीम तथा इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोजेक्ट की टीमें भी हैं। इन टीमों को सुदृढ़ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने करीब दर्जन भर नए अधिकारियों को तैनात किया है। कांटेक्ट ट्रेसिंग-कंटेनमेंट जोन टीम में स्वास्थ्य प्रशिक्षक परमानंद चौधरी को प्रतिनियुक्त किया गया है। जबकि, सैंपल कलेक्शन और टेस्ट टीम में स्वास्थ्य प्रशिक्षक अनिल कुमार झा, ज्ञान रंजन और मनोज कुमार सिन्हा को तैनात किया गया है। आइसोलेशन सेंटर टीम में औषधि के सहायक निदेशक मनीष रंजन को तैनात किया गया है। आइडीएसपी टीम में आनंद कुमार प्रतिनियुक्त किए गए हैं।

हर पल की जानकारी के लिए किए जा रहे उपाय

स्वास्थ्य सूत्रों ने बताया टीम के पुनर्गठन का मकसद कोरोनावायरय संक्रमण के बढ़ते मामलों पर लगातार नजर बनाए रखना और कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रबंधकीय कार्यों में सहयोग देना है। टीमें लगातार काम करेंगी और सरकार को समय पर हर सूचना मुहैया कराएंगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.