दिनभर उमस के बाद शाम को 60 किमी की गति से चली आंधी, पेड़ और बिजली के खंभे गिरे

राज्य में तूफान व बारिश के बाद मंगलवार को खासी उमस रही।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 01:39 AM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 01:39 AM (IST)
दिनभर उमस के बाद शाम को 60 किमी की गति से चली आंधी, पेड़ और बिजली के खंभे गिरे
दिनभर उमस के बाद शाम को 60 किमी की गति से चली आंधी, पेड़ और बिजली के खंभे गिरे

पटना । राज्य में तूफान व बारिश के बाद मंगलवार को खासी उमस रही, लेकिन शाम को आंधी के साथ बारिश से मौसम काफी ठंडा हो गया। इससे लोगों ने काफी राहत की सांस ली। राजधानी में 15 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। इस तरह की स्थिति अभी आगे भी बनी रहने की उम्मीद है।

मंगलवार की शाम चार बजे आंधी के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई। एक घंटे में आंधी और बारिश काफी कमजोर हो गई, लेकिन बूंदाबांदी जारी रही। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि प्री मानसून का सीजन चल रहा है। ऐसे में आधी आना सामान्य बात है। पिछले दिनों राज्य में तूफान के दौरान भारी बारिश हुई है, जिससे वातावरण में खासी नमी है। इन हालात में तेज धूप होने पर कभी भी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि मंगलवार की शाम को लगभग 60 किलोमीटर की गति से हवा चली तो कई पेड़ गिर गए।

----------

आंधी-पानी से आम

और लीची बर्बाद

आंधी से आम और लीची की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। 60 किलोमीटर की गति से आंधी चलने के कारण आम की लगभग तीस फीसद फसल बर्बाद हो गई। विशेषज्ञों का कहना है कि पटना जिले में केवल आम की फसल को तीन करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। जिले में 700 हेक्टेयर में आम के बगीचे हैं।

--------------

जिले के अधिकाश गावों में बिजली गुल

पटना : आधी आते ही ग्रिडों से बिजली आपूíत बंद कर दी गई। सभी अस्पतालों की भी बिजली कट गई। सिर्फ भूमिगत फीडर से वीआइपी क्षेत्र नूतन राजधानी में आपूíत बहाल रही। आधी सामान्य होने के बाद बिजली आपूíत बहाल धीरे-धीरे करके चालू की गई। पटना शहरी क्षेत्र में तीन दर्जन स्थानों पर पेड़ और टहनियों के टूटकर गिरने से बिजली आपूíत देर तक बाधित रही। शहर के अधिकाश भागों में दो घटे तक बिजली आपूíत बाधित रही, जबकि ग्रामीण क्षेत्र की बिजली आपूíत ध्वस्त हो गई है। बिहटा में देर रात तक बिजली आपूíत बहाल हो जाएगी। रात आठ बजे तक मोकामा, बाढ़, बख्तियारपुर, फतुहा शहरी क्षेत्र में बिजली आपूíत बहाल हुई, जबकि पटना जिले के अधिकाश गाव में बिजली नहीं है। रातभर अंधेरे में डूबे रहेंगे।

----------

: जक्कनपुर और फतुहा ग्रिड का 100 केवी का ट्रासफार्मर ट्रिप :

आधी आते ही जक्कनपुर ग्रिड बंद हो गया तथा फतुहा ग्रिड का 100केवी का पावर ट्रासफार्मर ट्रिप कर गया। इस कारण पटना शहर के बड़े हिस्से में आधे घटे के बाद बिजली गुल रही। जक्कनपुर ग्रिड आधी बंद होने तथा बारिश की रफ्तार धीमा होने पर ट्रायल लेते ही चालू हो गया। फतुहा ग्रिड भी ट्रायल लेने के बाद चालू हो गया।

---------

जगह-जगह तार पर गिरे पेड़ :

पटना के चितकोहरा गोलंबर के पास 33 केवी टेलीकॉम, 33 केवी चितकोहरा फीडर तथा 11 केवी के फीडर पर विशाल पेड़ गिर गया। दानापुर में बिजली के पोल से ब्रैकेट टूटकर गिर गया। पाटलिपुत्र के नेहरू नगर में पेड़ गिर गया। टेलीकॉम फीडर पर दो स्थानों पर पेड़ गिरने से ब्रेकडाउन में चला गया। दूसरे स्त्रोत से बिजली आपूíत बहाल कराई गई। फुलवारीशरीफ और खगौल में ताड़ का पेड़ गिर गया। गोविंद मित्रा रोड मोड़ के पास पेड़ गिरकर पोल में आकर लग गया है। बारीपथ देवी स्थान के पास का विशाल पेड़ बिजली के तार को तोड़ दिया है। राजेंद्र नगर में एक होर्डिग भी गिर गया है। कंकड़बाग, हुनुमाननगर, डाक्टर्स कॉलोनी, हनुमाननगर में पेड़ गिरने से बिजली आपूíत बाधित रही।

---------

फ्यूजकॉल को प्राथमिकता के

आधार पर दूर करने का निर्देश :

पटना शहरी क्षेत्र में फ्यूजकॉल की संख्या में वृद्धि हो गई है। पेसू महाप्रबंधक दिलीप कुमार सिंह ने बड़ी खराबिया दूर होने वाले क्षेत्र में फ्यूजकॉल को प्राथमिकता के आधार पर दूर करने का निर्देश दिया है। देर रात तक फ्यूजकॉल में दर्ज शिकायतें दूर होंगी। अब तक दो दर्जन पोल क्षतिग्रस्त होने की सूचना है, जबकि ट्रांसफार्मर का आकलन अब तक नहीं हो पाया है।

chat bot
आपका साथी