Good News: पटना के राजवंशी नगर अस्‍पताल में 20 दिनों में शुरू हो जाएगा ट्रामा सेंटर, ये होंगे खासियत

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा-दो माड्युलर समेत होंगे चार आपरेशन थिएटर। एलएनजेपी अस्पताल में सीजीएचएस से 37 फीसद कम पर हो रहा सीटी स्कैन। चौबीस घंटे होगी सीटी स्‍कैन की सुविधा। अन्‍य सुविधाएं भी हो रहीं बहाल।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:40 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:40 AM (IST)
Good News: पटना के राजवंशी नगर अस्‍पताल में 20 दिनों में शुरू हो जाएगा ट्रामा सेंटर, ये होंगे खासियत
राजवंशी नगर अस्‍पताल में शुरू हुई सीटी स्‍कैन की सुविधा। प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Health Minister Mangal Pandey) ने मंगलवार को कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण हड्डी सुपरस्पेशियलिटी हास्पिटल (Lok Nayak Jayprakash Narayan Bone Super speciality Hospital ) परिसर स्थित ट्रामा सेंटर (Trauma Center) 20 दिन में शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही अस्पताल में दो नए माड्युलर आपरेशन थिएटर (Modulor Operation Theater) समेत चार ओटी हो जाएंगी। इससे मरीजों को बेहतर सुविधा मिलने लगेगी। बताते चलें कि चार आपरेशन कक्ष शुरू होने से रोगियों को सर्जरी के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने किया सीटी स्‍कैन मशीन का लोकार्पण 

स्वास्थ्य मंत्री ने राजवंशी नगर स्थित एलएनजेपी हड्डी अस्पताल में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड (Public Private Partnership) पर शुरू हुई सीटी स्कैन मशीन के लोकार्पण अवसर पर मंगलवार को ये बातें कहीं।

कम शुल्‍क पर लोग करा सकेंगे सीटी स्‍कैन

उन्होंने बताया कि यहां पर अस्पताल में भर्ती मरीजों के अलावा डाक्टर के परामर्श पर बाहरी लोग भी सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (Central government Health Scheme) की दर से 37 फीसद कम पर सीटी स्कैन करा सकेंगे। यहां 24 घंटे जांच की सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि विभाग लोगों को बेहतर और सहज तरीके से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए लगातार संसाधनों व मानव बल में बढ़ोतरी कर रहा है। इस अस्पताल में सिटी स्कैन शुरू हो जाने से यहां भर्ती मरीजों को चिकित्सकों के परामर्श पर किसी भी समय जांच की सुविधा मिलेगी।

राज्‍यभर में दुरुस्‍त की जा रही आधारभूत संरचनाएं 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग राजधानी समेत राज्य के विभिन्न मेडिकल कालेज सह हास्पिटल व अन्य अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर न सिर्फ आधारभूत संरचना विकसित कर रहा है बल्कि तकनीक आधारित आधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए तमाम जरूरी तैयारियां कर रहा है। जल्‍द ही इसका सुखद बदलाव देखने को मिलेगा। बता दें कि एलएनजेपी अस्‍पताल को सुपरस्पेशियलिटी हास्पिटल के रूप में सरकार ने विकसित किया है। यहां भवन से लेकर अन्‍य संरचनाओं का विस्‍तार किया जा रहा है।  

chat bot
आपका साथी