कोरोना से स्थगित 1600 दारोगा की ट्रेनिंग होगी शुरू, फरवरी से डुमरांव और राजगीर में प्रशिक्षण

चार फरवरी से 1600 से अधिक प्रशिक्षु दारोगा को ट्रेनिंग दी जाएगी। कोविड गाइडलाइन के कारण राजगीर के साथ डुमरांव में भी प्रशिक्षु दारोगा को ट्रेनिंग दी जाएगी। डीजीपी की अनुमति के बाद राजगीर स्थित पुलिस अकादमी के डिप्टी डायरेक्टर पीके दास ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 10:52 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 10:52 AM (IST)
कोरोना से स्थगित 1600 दारोगा की ट्रेनिंग होगी शुरू, फरवरी से डुमरांव और राजगीर में प्रशिक्षण
कोरोना के कारण स्थगित दारोगा प्रशिक्षण फिर शुरू होगा। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना: कोरोना के कारण स्थगित दारोगा प्रशिक्षण फिर से शुरू होगा। चार फरवरी से 1600 से अधिक प्रशिक्षु दारोगा को ट्रेनिंग दी जाएगी। कोविड गाइडलाइन के कारण इस बार राजगीर के साथ डुमरांव में भी प्रशिक्षु दारोगा को ट्रेनिंग दी जाएगी। डीजीपी की अनुमति के बाद राजगीर स्थित पुलिस अकादमी के डिप्टी डायरेक्टर पीके दास ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है। 

पीके दास ने बताया कि डुमरांव में सिर्फ 601 पुरुष प्रशिक्षु दारोगा को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके अलावा करीब 650 महिला प्रशिक्षुओं व करीब 350 अन्य पुरुष प्रशिक्षुओं को राजगीर पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग दी जाएगी। सभी पुरुष प्रशिक्षुओं को 30 व 31 जनवरी जबकि महिला प्रशिक्षुओं को दो फरवरी को राजगीर पुलिस अकादमी में रिपोर्ट करने को कहा गया है। 

आरटीपीसीआर टेस्ट के बाद ही एंट्री

सभी 1600 प्रशिक्षुओं को सबसे पहले राजगीर पुलिस अकादमी में ही रिपोर्ट करना है। इसके लिए उन्हें अपने साथ आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट साथ लाने का निर्देश दिया गया है। आरटीपीसीआर के अलावा दूसरी जांच मान्य नहीं होगी। यहां रिपोर्ट करने के बाद ही 601 प्रशिक्षु डुमरांव के लिए रवाना होंगे। 

अप्रैल तक चलेगा प्रशिक्षण

वर्ष 2018 बैच के प्रशिक्षु दारोगा की ट्रेनिंग राजगीर स्थित पुलिस अकादमी में चल रही थी लेकिन कोविड के दौरान मार्च 2020 में इसे बीच में ही रोक दिया गया। इस दौरान इन्हें जिलों में व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए भेज दिया गया। प्रशिक्षुओं की इनडोर ट्रेनिंग लगभग पूरी हो गई है। आउटडोर ट्रेनिंग भी 30-35 फीसद तक हो गई है। बाकी ट्रेनिंग भी अप्रैल माह तक पूरी हो जाने की उम्मीद है। 

डुमरांव में भी मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

प्रशिक्षु दारोगा अभ्यर्थियों को डुमरांव स्थित मिलिट्री पुलिस ट्रेनिंग केंद्र (एमपीटीसी) में ट्रेनिंग के दौरान कोई दिक्कत न हो इसके लिए राजगीर पुलिस अकादमी से जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। बेड से लेकर फर्नीचर तक यहां से भेजा जा रहा है। इसके अलावा एसपी रैंक के अफसर को भी मॉनीटङ्क्षरग में लगाया गया है। 

chat bot
आपका साथी