Top News of Bihar 29 November 2021: विधानसभा सत्र, पंचायत चुनाव वोटिंग व शिक्षक महा-आंदोलन; यहां जानिए बिहार की प्रमुख खबरें

Bihar News 29 November 2021 आज बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र शुरू होने जा रहा है तो बिहार पंचायत चुनाव के नौवें चरण की वोटिंग जारी है। उधर बहाली से वंचित शिक्षक अभ्‍यर्थी अपना महा-आंदोलन शुरू करने जा रहे हैं। बिहार की प्रमुख खबरें और उनके ताजा अपडेट जानिए यहां।

Amit AlokMon, 29 Nov 2021 09:20 AM (IST)
पंचायत चुनाव में वोटिंग के लिए लगी कतार (तस्‍वीर: जागरण) एवं बिहार विधानसभा की फाइल तस्‍वीर।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Top News of Bihar, 29 November 2021 बिहार विधानसभा का शीतकालीन सत्र ((Winter Session of Bihar Legislature) आज आरंभ हो रहा है। 29 नवंबर से शुरू होकर तीन दिसंबर तक चलने वाले इस सत्र में कांग्रेस (Congress) विपक्षी महागठबंधन (Mahagathbandhan) में राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) से अलग नजर आ सकती है, लेकिन वह सत्ता पक्ष को घेरने की विपक्ष की मुहिम के साथ रहेगी। दूसरी ओर आरजेडी का दावा है कि कांग्रेस आलाकमान आरजेडी के साथ है। आज बिहार के 35 जिलों में पंचायत चुनाव के नौवें चरण का मतदान (Bihar Panchayat Chunav 9th. Phase Voting) जारी है। उधर, राज्‍य के 94 हजार शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर शिक्षक अभ्यर्थी आज से अपना महा-आंदोलन आरंभ कर रहे हैं।

Top News of Bihar Today, 29 November 2021: 

बिहार पंचायत चुनाव के नौवें चरण का मतदान जारी, HIGHLIGHTS

बिहार पंचायत चुनाव के नौवें चरण मतदान आज सुबह सात बजे से 35 जिलों के 53 प्रखंडों में हो रहा है। इसके लिए 12,341 बूथ बनाए गए हैं। मतदान के दौरान 68,10,413 मतदाता 97,878 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। आगे मतों की गिनती एक और दो दिसंबर को होगी। इस बीच रविवार को भागलपुर के पीरपैंती प्रखंड में पंचायत चुनाव कराने गए एक मतदान कर्मी राज कुमार मंडल की मौत हो गई। वे मंडल तिलकामांझी भागलपुर विश्‍वविद्यालय में चतुर्थवर्गीय कर्मचारी थे। वे मूल रूप से दरभंगा के निवासी थे।

बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आज से, CM नीतीश को घेरने की तैयारी में तेजस्‍वी

बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से तीन दिसंबर तक चलेगा। सत्र के पहले कांग्रेस विधायक दल के नेता अजित शर्मा ने कहा है कि उनकी पार्टी आरजेडी के साथ महागठबंधन की किसी बैठक में शामिल नहीं होने पर विचार करेगी। कांग्रेस विधायक दल की बैठक अलग होगी। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि महागठबंधन की बैठक में आरजेडी के साथ कांग्रेस के विधायकों के शामिल होने पर अंतिम फैसला आलाकमान को करना है। इस मुद्दे पर आरजेडी नेता भाई वीरेंद्र ने कहा कि कांग्रेस आलाकमान आरजेडी के साथ है और बिहार कांग्रेस के विधायक भी महागठबंधन के साथ रहेंगे।

छपरा में कोलकाता के स्‍वर्ण व्‍यवसायी को पुलिस वर्दी में रोका, सड़क पर लूट लिए 20 लाख

बिहार के सारण (छपरा) जिले में लुटेरों ने पुलिस वर्दी में कोलकाता के एक स्‍वर्ण व्‍यवसायी को जांच के नाम पर रोका और 20 लाख रुपए लूट लिए। घटना नेशनल हाइवे नंबर 722 पर रविवार की देर रात हुई।

बहाली को लेकर शिक्षक अभ्यर्थियों का महा-आंदोलन

बिहार के प्राथमिक स्कूलों के लिए 94 हजार शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया का माला गरमा गया है। इसे लेकर शिक्षक अभ्यर्थी आज से महा-आंदोलन करने जा रहे हैं। उनका आरोप है कि साल 2019 से चल रही बहाली प्रक्रिया को सरकार जान-बूझकर पूरा नहीं कर रही है। विदित हो कि न्यायालय के आदेश के बाद नियोजन इकाइयों में दो चरणों में काउंसलिंग कराई, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं मिला। इस बीच पंचायत चुनाव की आचार संहिता लागू हो गई, जिससे बहाली पर रोक लग गई। अब एक तरफ काउंसलिंग से वंचित शिक्षक अभ्‍यर्थी नाराज हैं तो दूसरी तरफ चयनित 38 हजार अभ्यर्थी बहाली की प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण आक्रोशित हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.