Corona Vaccination in Bihar: सीएम नीतीश आज लेंगे कोविड का टीका, निजी अस्‍पतालों में भी मुफ्त में लगेगी वैक्‍सीन

CoronaVirus Vaccination in Bihar मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार आज आइजीआइएमएस में दोपहर एक बजे कोविड का टीका लेंगे। सोमवार से ही वैक्सीनेशन के तीसरे चरण का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा । निजी अस्पतालों में टीका लेने पर 250 रुपये का शुल्क सरकार वहन करेगी।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 08:37 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:52 PM (IST)
Corona Vaccination in Bihar: सीएम नीतीश आज लेंगे कोविड का टीका, निजी अस्‍पतालों में भी मुफ्त में लगेगी वैक्‍सीन
कल मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार लेंगे कोविड का वैक्‍सीन, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण सोमवार से प्रारंभ होगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार टीका लेकर तीसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत करेंगे। मुख्यमंत्री के साथ ही कुछ अन्य गणमान्य लोग भी इस दौरान टीका लेंगे। इसके साथ ही 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक और 45 वर्ष से अधिक बीमार नागरिकों के वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो जाएगी। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने रविवार को दी।

आइजीआइएमएस में मुख्यमंत्री के लिए व्यवस्था :

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में व्यवस्था की है। यहां मुख्यमंत्री के साथ ही कुछ अन्य गणमान्य लोग भी टीका लेंगे।

नागरिक आज से करा सकेंगे निबंधन :

60 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण का निबंधन पहली मार्च से शुरू हो जाएगा। टीकाकरण दो मार्च से होगा। आयुष्मान योजना से संबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में टीका लेने के लिए लगने वाले 250 रुपये की कीमत राज्य सरकार वहन करेगी। लेकिन, इसके लिए जरूरी होगा कि संबंधित व्यक्ति ने प्री-रजिस्ट्रेशन कराया होगा।

प्रत्येक अस्पताल में होगी वैक्सीनेशन की व्यवस्था :

प्रधान सचिव ने बताया कि टीका लेने वालों की बड़ी संख्या को देखते हुए मेडिकल कॉलेज अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक में टीकाकरण की व्यवस्था रहेगी। शुरू में 800 टीका केंद्र बनाए जा रहे हैं। 15 मार्च तक इसे बढ़ाकर 1000 केंद्र करने की योजना है। 31 मार्च तक केंद्र की संख्या बढ़कर 1200 की जाएगी। 30 अप्रैल तक 1800 केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया है।

बीमारों को देना होगा मेडिकल सर्टिफिकेट :

तीसरे चरण में आम नागरिकों के साथ ही 45-59 आयु वर्ग के बीमार नागरिकों का भी टीकाकरण होगा। केंद्र की गाइड लाइन के अनुरूप 20 प्रकार की बीमारियों के शिकार लोग अपना टीकाकरण करा सकेंगे, लेकिन संबंधित बीमारी का डॉक्टर का प्रमाण पत्र टीकाकरण केंद्र पर देना होगा।

तीसरे चरण में 1.58 करोड़ लोगों का लक्ष्य :

तीसरे चरण में प्रदेश के 1.58 करोड़ लोगों को टीका देने का लक्ष्य है। इनमें करीब 1.08 करोड़ लोग 59 वर्ष से ऊपर के हैं। वहीं, करीब 50 लाख 20 तय गंभीर बीमारी वाले लोग हैं। एक परिवार के एक मोबाइल नंबर पर चार लोगों का टीकाकरण के लिए निबंधन हो सकता है। टीके लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपना सरकारी पहचान पत्र देना होगा। कोरोना टीकाकरण का निबंधन के लिए आधार को अनिवार्य किया गया है।

chat bot
आपका साथी