पालीगंज में मतदान आज, अरवल और भोजपुर की सीमा सील

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 20 साल बाद पालीगंज में बुधवार को 335 बूथों पर 1.93 लाख मतदाता वोट डालेंगे।

JagranWed, 29 Sep 2021 01:42 AM (IST)
पालीगंज में मतदान आज, अरवल और भोजपुर की सीमा सील

पटना : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 20 साल बाद पालीगंज में बुधवार को 335 बूथों पर 1.93 लाख मतदाता सुबह 7.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। नक्सल प्रभावित क्षेत्र के कारण सभी चुनावों में मतदान के लिए आठ घंटे ही समय दिया जाता था। भयमुक्त वातावरण में चुनाव के लिए पड़ोसी जिले अरवल, जहानाबाद और भोजपुर की सीमा को सील कर दिया गया है। सार्वजनिक परिवहन बंद रहेगा लेकिन निजी वाहन से मतदान केंद्र पर जाने की अनुमति रहेगी। भोजपुर और अरवल जिले की सीमा से सटे मसौढ़ा-जलपुरा और महाबलीपुर पंचायत के सभी बूथों को वलनरेबल श्रेणी में रखा गया है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह के अनुसार आवश्यक सेवा वाले वाहनों में डेयरी, इलेक्ट्रानिक और प्रिट मीडिया, एंबुलेंस, मरीज को इलाज के लिए ले जाने के लिए वाहनों के परिचालन पर रोक नहीं होगी। लंबी दूरी के वाहन एक जगह से दूसरी जगह जा सकते हैं, लेकिन पुलिस जांच कर सकती है। मतदान केंद्र पर जाने के लिए निजी वाहन का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन वोटर कार्ड और गाड़ी के कागजात की पुलिस जांच कर सकती है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार सांसद, विधायक, विधान परिषद सदस्य अथवा मंत्री यदि पंचायत के मतदाता हैं तो निजी वाहन से बूथ से 200 मीटर दूर तक जा सकते हैं। सरकारी सुरक्षाकर्मी को बूथ के भीतर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

: हर बूथ पर सशस्त्र बल और दंडाधिकारी :

जिलाधिकारी ने बताया कि सभी बूथों पर सशस्त्र बल तैनात कर दिया गया है। 23 पंचायत के लिए 46 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 175 पेट्रोलिग मजिस्ट्रेट, पांच जोनल और एक सुपर जोनल मजिस्ट्रेट सतत भ्रमणशील रहेंगे। पालीगंज, सिगोड़ी और खिरी मोड़ थानाध्यक्ष अपने क्षेत्र में सघन पेट्रोलिग करेंगे। दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी को दबंग-दागी प्रवृत्ति के लोगों की गतिविधि पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है। बूथ पर सौ फीसद मतदाताओं की पहचान बायोमीट्रिक्स मशीन से होगी। किसी भी हाल में बोगस वोट नहीं दे सकेंगे। : चेक पोस्ट और उड़नदस्ता :

पटना-औरंगाबाद मार्ग पर अरवल जिले के सीमा प्रसादी इंग्लिश बाजार में चेकपोस्ट पर वाहनों की जांच होगी। जहानाबाद और अरवल की सीमा से सटे किजर, इमामगंज, अतौलह रोड पर खिरी मोड़ और मसौढ़ी-पालीगंज मार्ग पर देवरिया तथा बिक्रम मार्ग पर लालाभदसारा और महाबलीपुर-कनपा मार्ग पर पुलिस चेकपोस्ट पर वाहनों की जांच होगी। उड़नदस्ता और चेकपोस्ट पर तैनात दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी को वाहन में पैसे, शराब और विस्फोटक पदार्थ की सघन तलाशी करने के निर्देश दिए गए हैं।

--------

: शिकायत दर्ज करने के लिए नंबर जारी :

जिला नियंत्रण कक्ष - 0612-2219810

पुलिस नियंत्रण कक्ष - 0612-2223131

जिला पंचायत कार्यालय - 0612-2677357

पालीगंल अनुमंडल कार्यालय - 6287590582

पालीगंज प्रखंड कार्यालय - 9431818005

-------------

: वोटर कार्ड के विकल्प वाले दस्तावेज :

1. मतदाता पहचान पत्र

2. आधार कार्ड

3. ड्राइविग लाइसेंस

4. जमीन का दस्तावेज

5. पासपोर्ट

6. मनरेगा कार्ड

7. सरकारी सेवा वाले कर्मी का पहचान पत्र

8. लोक उपक्रम में कार्यरत होने संबंधित पहचान पत्र

9. आधार समर्थित राशन कार्ड

-------------

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.