पटना, मुजफ्फरपुर और बेगूसराय के युवाओं के लिए आज सुनहरा मौका, पांचवीं पास भी कर सकते हैं अप्रेंटिसशिप

National Apprenticeship Mela बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए आज सुनहरा मौका बड़ी कंपनियों के साथ जुड़कर कर सकते हैं अप्रेंटिसशिप पटना मुजफ्फरपुर और बेगूसराय में आज राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेला पांचवीं पास युवा भी आजमा सकते हैं किस्‍मत

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 07:36 AM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 07:36 AM (IST)
पटना, मुजफ्फरपुर और बेगूसराय के युवाओं के लिए आज सुनहरा मौका, पांचवीं पास भी कर सकते हैं अप्रेंटिसशिप
बिहार के युवाओं के लिए आज अप्रेंटिसशिप के लिए चयनित होने का मौका। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार के तीन आइटीआइ में सोमवार को यानी आज 'राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेला' का आयोजन होगा। पटना में महिला औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र दीघा घाट, मुजफ्फरपुर आइटीआइ और बेगूसराय आइटीआइ परिसर में मेला दिन के 10.00 से शाम 5.00 बजे तक चलेगा। श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार ने युवाओं से अपील की है कि इस मेले में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर युवा लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि सरकार युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण देकर सबल बनाने और रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से निरंतर कार्य कर रही है। इसी दिशा में भारत सरकार द्वारा कौशल भारत मिशन, प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के सहयोग से सोमवार को देश के 400 से अधिक स्थानों पर एक दिवसीय मेले का आयोजन किया गया है।

इस तरह हो सकते हैं शामिल

इस अभियान में पावर, रिटेल, टेलीकाम, आइटी व आइटीइएस, इलेक्ट्रानिक्स, आटोमोटिव जैसे 30 से अधिक सेक्टर में काम कर रहे 2000 से अधिक संगठनों के भाग लेने की उम्मीद है। उम्मीदवार लिंक https://dgt.gov.in/appmela पर क्लिक कर जानकारी ले सकते हैं। वेबसाइट https://apprenticeshipindia.org पर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के लिए ये लोग होंगे पात्र

इच्छुक युवाओं को वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, हाउसकीपर, ब्यूटीशियन, मैकेनिक आदि सहित 500 से अधिक ट्रेडों में शामिल होने और चयन कराने का अवसर मिलेगा। 5वीं से 12वीं पास छात्र, कौशल प्रशिक्षण प्रमाणपत्र धारक, आइटीआइ छात्र, डिप्लोमा धारक और स्नातक, अप्रेंटिसशिप मेले में आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

प्रमाण पत्र-तस्वीर के साथ पहुंचे

उम्मीदवारों को अपने रिज्यूमे की तीन प्रतियां, अंक प्रमाण पत्र की तीन प्रतियां, कौशल प्रशिक्षण प्रमाणपत्र, स्नातक (बीए, बीकाम, बीएससी आदि), फोटो आइडी (आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस आदि) और तीन पासपोर्ट साइज के फोटो के साथ आना है।

chat bot
आपका साथी