पटनाः कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने का समय बदला, पहले वैक्सीन लेने पहुंचे तो बढ़ेगी परेशानी

यदि आपने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज ली है तो दूसरी के लिए 45 दिन बाद ही टीकाकरण केंद्र जाएं। पहला टीका लगने के बाद 43वें एवं 44वें दिन दूसरा टीका लगवाने वैक्सिनेशन सेंटर पहुंचे लोगों का रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल पर गुरुवार से बंद हो गया।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:11 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:11 AM (IST)
पटनाः कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने का समय बदला, पहले वैक्सीन लेने पहुंचे तो बढ़ेगी परेशानी
कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने का समय बदल गया है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : यदि आपने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज ली है तो दूसरी के लिए 45 दिन बाद ही टीकाकरण केंद्र जाएं। पहला टीका लगने के बाद 43वें एवं 44वें दिन दूसरा टीका लगवाने वैक्सिनेशन सेंटर पहुंचे लोगों का रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल पर गुरुवार से बंद हो गया। पटना वीमेंस कॉलेज में बने विशेष टीकाकरण केंद्र पर गुरुवार को जब ऐसे लोग पहुंचे तो उन्हें यह जानकारी हुई। 

42 दिन बाद जब दूसरी डोज लेने घंटों खड़े रहे कतार में

छह सप्ताह यानी 42 दिन बाद जब दूसरी डोज लेने के लिए घंटों कतार में लगकर रजिस्ट्रेशन काउंटर पर पहुंचे लोगों को यह पता चला तो उन्होंने हंगामा किया। हालांकि, वैक्सिनेशन अफसर सुधांशु भूषण उन्हें समझाते रहे कि उन्हें भी इसकी जानकारी नहीं थी। अचानक पोर्टल पर 45 दिन से कम अवधि पर दूसरा टीका लगवाने आए लोगों का पंजीयन बंद हो गया है। बिना पोर्टल पर अप्रूव किए वे वैक्सीन नहीं दे सकते। 

पहले दूसरी डोज के लिए छह सप्ताह का था समय 

बताते चलें कि अबतक कोविशील्ड की दूसरी डोज देने का तय समय छह से आठ सप्ताह था। हर दिन तमाम लोग 42 दिन के बाद कभी भी जाकर टीके की दूसरी डोज ले लेते थे। पटना वीमेंस कॉलेज केंद्र पर गुरुवार को टीकाकरण के लिए सड़क तक करीब आधा किलोमीटर लंबी कतार लगी थी। इनमें बड़ी संख्या ऐसे लोगों की थी जो दूसरी डोज लेने आए थे। दो-तीन घंटे बाद जब वे रजिस्ट्रेशन काउंटर पर गए तो पोर्टल ने अप्रूवल रिजेक्ट कर दिया। वहीं 45 या उससे अधिक दिन के अंतराल पर पहुंचने वालों को दूसरी डोज दे दी गई। सुधांशु भूषण ने बताया कि अचानक पोर्टल में ऐसा हुआ है इसलिए थोड़ी देर परेशानी हुई, लेकिन भारत सरकार का निर्णय है और यहां से कुछ नहीं हो सकता। यह समझाने के बाद लोग शांत हो गए। 

chat bot
आपका साथी