पटना जिले में तीन और सीएनजी स्टेशन बनकर तैयार

जिले में तीन सीएनजी स्टेशन बनकर तैयार हो चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 01:31 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 01:31 AM (IST)
पटना जिले में तीन और सीएनजी स्टेशन बनकर तैयार
पटना जिले में तीन और सीएनजी स्टेशन बनकर तैयार

पटना। जिले में तीन सीएनजी स्टेशन बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें चालू करने के लिए मंजूरी मांगी गई है। उम्मीद है कि इसी माह से जिले को तीन सीएनजी स्टेशन मिल जाएंगे। जिले में बिहटा, मसौढ़ी और दीघा में सीएनजी स्टेशन बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें चालू करने के लिए गेल की ओर से स्वीकृति मांगी गई है।

गेल सूत्रों का कहना है कि अभी पटना जिले में कुल आठ सीएनजी स्टेशनों का संचालन हो रहा है। हालांकि, अब भी इन स्टेशनों पर वाहनों की लंबी कतार देखने को मिल रही है। इसलिए सीएनजी स्टेशनों की संख्या बढ़ाने की हर संभव कोशिश की जा रही है। तीन नए सीएनजी स्टेशनों के एक पखवारे में चालू हो जाने की उम्मीद है। एक या दो सीएनजी स्टेशन इसी माह चालू हो सकेंगे।

-------

तीन और स्टेशन चालू होने पर दस हजार किलो प्रतिदिन खपत

गेल सूत्रों का कहना है कि अभी 30 हजार किलो सीएनजी की खपत प्रतिदिन हो रही है। तीन और सीएनजी स्टेशन चालू होने के बाद छह से दस हजार किलो प्रतिदिन खपत में और वृद्धि हो सकेगी। इस समय 61.90 रुपये प्रति किलो सीएनजी की दर है, जो डीजल की तुलना में करीब 34 रुपये लीटर कम है। इस वजह से भी सीएनजी की खपत बढ़ रही है। सीएनजी आधारित वाहनों की संख्या में वृद्धि होने के कारण भी सीएनजी की खपत बढ़ रही है।

---------

स्टेशनों की संख्या बढ़ाने की योजना पर चल रहा काम

गेल, पटना के महाप्रबंधक एके सिन्हा ने कहा कि पटना में सीएनजी स्टेशनों की संख्या बढ़ाने की योजना पर काम चल रहा है। इसके लिए कई इलाकों में सर्वे लगातार चल रहा है। पटना जिले के प्रखंडों में भी भीड़ वाले इलाकों में प्राथमिकता के आधार पर सीएनजी स्टेशन खोलने की योजना है।

chat bot
आपका साथी