बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए साढ़े तीन लाख रेल यात्री, बिहार, झारखंड और यूपी में जबर्दस्‍त सख्‍ती

पूर्व मध्‍य रेलवे में टिकट चेकिंग का जबर्दस्‍त अभियान बिहार झारखंड और यूपी की ट्रेनों और स्‍टेशनों पर बिना टिकट पकड़े गए साढ़े तीन लाख यात्री दानापुर धनबाद पंंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन सहित पांचों मंडलों में स्टेशन एवं ट्रेनों में चला विशेष टिकट जांच अभियान

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 07:11 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 07:11 AM (IST)
बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए साढ़े तीन लाख रेल यात्री, बिहार, झारखंड और यूपी में जबर्दस्‍त सख्‍ती
पूर्व मध्‍य रेलवे में टिकट जांच काे लेकर चल रहा अभियान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। पूर्व मध्य रेल द्वारा बिना टिकट व उचित प्राधिकार की यात्रा पर रोकथाम के लिए अभियान चलाया गया। नवंबर में बिना टिकट यात्रा के कुल 3,49,340 मामले आए, जिससे रेलवे को जुर्माने के रूप में 20 करोड़ 10 लाख से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ। महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने विशेष रूप से टिकट जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया है। पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में अधिकारियों की अलग-अलग टीम बनाकर स्टेशन एवं ट्रेनों में विशेष टिकट जांच अभियान चलाया गया। मुख्य जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि कोरोना काल के पूर्व नवंबर 2019 की तुलना में नवंबर 2021 में बिना टिकट अथवा बगैर उचित प्राधिकार के यात्रा एवं दंडस्वरूप प्राप्त होने वाला राजस्व क्रमश: 3.05 और 40.67 प्रतिशत अधिक है।

इस दौरान दानापुर मंडल में 91.50 हजार लोगों को बिना टिकट या उचित प्राधिकार के पकड़ा गया, जिनसे दंड स्वरूप लगभग पांच करोड़ 42 लाख रुपये रेल राजस्व के रूप में प्राप्त हुआ। इसी तरह, सोनपुर मंडल में 58.89 हजार लोगों से 3.38 करोड़ से अधिक रुपये, डीडीयू मंडल में 48.50 हजार लोगों से 2.70 करोड़ रुपये, समस्तीपुर मंडल में 94.19 हजार लोगों से 6.16 करोड़ तथा धनबाद मंडल में बिना टिकट/उचित प्राधिकार के यात्रा करते हुए 56.27 हजार लोगों से 2.42 करोड़ से अधिक रुपये वसूले गए।

चक्रवात तूफान को लेकर पुरी-पटना  व नई दिल्ली-पुरी एक्सप्रेस रद

चक्रवात तूफान 'जवाद' को देखते हुए पूर्व मध्य रेल ने सुरक्षात्मक कदम उठाया है। विभिन्न स्टेशनों से खुलने/पहुंचने अथवा गुजरने वाली ट्रेनों के परिचालन में कुछ अस्थायी बदलाव किए गए हैं।

पुरी से शनिवार को प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 08439 पुरी-पटना एक्सप्रेस एवं रविवार  को पटना से प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 08440 पटना-पुरी एक्सप्रेस का परिचालन रद रहेगा । इसी तरह नई दिल्ली से सोमवार को प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 12802 नई दिल्ली-पुरी एक्सप्रेस का भी परिचालन नहीं होगा।
chat bot
आपका साथी