नालंदा खुला विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में शामिल होंगे जेपी, लोहिया, पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचार

नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू) के पीजी पाठ्यक्रमों में भी अब जयप्रकाश नारायण डा. राममनोहर लोहिया व पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचार शामिल होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 01:59 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 01:59 AM (IST)
नालंदा खुला विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में शामिल होंगे जेपी, लोहिया, पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचार
नालंदा खुला विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में शामिल होंगे जेपी, लोहिया, पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचार

पटना । नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू) के पीजी पाठ्यक्रमों में भी अब जयप्रकाश नारायण, डा. राम मनोहर लोहिया, पं. दीनदयाल उपाध्याय, एमएन राय आदि के बारे में पढ़ाया जाएगा। राज्यपाल के निर्देश के आलोक में कवायद आरंभ हो गई है। एनओयू के कुलपति प्रो. केसी सिन्हा ने बताया कि डिग्री के पाठ्यक्रमों में पहले से जेपी और लोहिया के विचारों की पढ़ाई चल रही है। उच्च शिक्षा विभाग और रूसा से विमर्श कर आगे की रणनीति बनाई जा रही है।

एक माह का कार्यकाल पूरा होने पर रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करते हुए कुलपति प्रो. केसी सिन्हा व कुलसचिव डा. घनश्याम राय ने बताया कि परंपरागत शिक्षा प्रणाली में बदलाव करते हुए सुदूर पूर्व क्षेत्रों के छात्रों को बेहतर शिक्षा मुहैया करवाने हेतु ई-लर्निग साफ्टवेयर विकसित करने हेतु प्रयास किया जा रहा है। अब घर बैठे डिजिटल माध्यम से छात्र पढ़ाई कर सकेंगे। साफ्टवेयर के माध्यम से एनओयू की शिक्षा सामग्री, लेक्चर, नोट्स, असाइनमेंट आदि डिजिटल प्लेटफार्म पर उपलब्ध होंगे।

उन्होंने बताया कि पिछले दो-तीन सालों का जितना भी बकाया था, भुगतान कर दिया गया है। काउंसलर, कोआर्डिनेटर, परीक्षक, माडरेटर, लेखक, स्टडी सेंटर आदि को चेक और आरटीजीएस द्वारा उन सभी के खाते में राशि हस्तांतरित करा दी गई है।

---------

: विभिन्न समितियों के गठन का प्रयास आरंभ :

कुलसचिव डा. घनश्याम राय ने कहा कि एनओयू के कर्मियों की तमाम समस्याओं का समाधान कार्यकारिणी परिषद, वित्त समिति, एकेडमिक काउंसिल आदि के गठन के पश्चात नियमानुकूल शीघ्र करने का प्रयास किया जा रहा है। सरकार और राजभवन के निर्देशानुसार लंबित कार्यो को संपादित किया जाएगा। एक सप्ताह के अंदर त्वरित कार्रवाई करते हुए छह अंगीभूत महाविद्यालयों में नए सेंटर खोले गए हैं।

chat bot
आपका साथी