बिहार में बिजली चोरी करने वालों की खैर नहीं, अब देर रात ऐसे ट्रैक कर विभाग देगा सजा

बिहार में बिजली चोरी कर रहे लोगों की अब खैर नहीं। बिजली कंपनी ने तय किया है कि ऐसे लोगों को ट्रैक करने के लिए रात में छापेमारी की जाएगी। इसे लेकर विशेष दल तैयार किए जा रहे हैं। इससे विद्युत चोरी के मामलों में कमी आएगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 12:04 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 12:04 PM (IST)
बिहार में बिजली चोरी करने वालों की खैर नहीं, अब देर रात ऐसे ट्रैक कर विभाग देगा सजा
बिहार में बिजली चोरी करने वालों की अब खैर नहीं। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना: बिहार में बिजली चोरी कर रहे लोगों की अब खैर नहीं। बिजली कंपनी ने तय किया है कि ऐसे लोगों को ट्रैक करने के लिए रात में छापेमारी की जाएगी। इसे लेकर विशेष दल तैयार किए जा रहे हैं। इससे विद्युत चोरी के मामलों में कमी आएगी। राज्य में बिजली चोरी के मामले बढ़ने को देखते हुए यह अहम फैसला माना जा रहा है। 

रात में बिजली ट्रिप कर जा रही

राजधानी पटना के कुछ हिस्से ऐसे हैं, जहां बिजली के तार अभी अनकवर्ड (खुले हुए) हैैं। बिजली कंपनी को यह शिकायत मिल रही थी कि रात में उन इलाकों में बिजली ट्रिप कर जा रही। उसके बाद कंपनी ने स्थानीय स्तर पर इसकी वजह तलाशनी शुरू की, तो यह बात सामने आई कि बिजली चोरी की जा रही।

यह भी जानें

कई जगहों से मिल रही बिजली ट्रिप करने की शिकायत के बाद कंपनी हरकत में

- बहुत जगहों पर लोगों ने एसी चलाने के लिए अलग से करा रखी है वायरिंग

अलग वायरिंग कर टोका फंसा ले रहे

बिजली कंपनी के आला अधिकारियों ने बताया कि शहरी क्षेत्र में जिन जगहों पर अब भी अनकवर्ड वायर हैैं, वहां कई जगहों से यह सूचना मिली है कि लोगों ने एयरकंडीशनर (एसी) चलाने के लिए अलग से वायरिंग करा रखी है। रात नौ बजे के बाद इस वायरिंग के लिए टोका फंसा कर बिजली ली जाती है, जबकि इसका कनेक्शन उन्हें नहीं है। उनका मीटर बगैर किसी झंझट के चलता रहता है। यही वजह है कि उन इलाकों में बिजली ट्रिप कर जा रही है।

मौके पर मुकदमा, मोटी राशि का जुर्माना

रात में छापेमारी को निकली टीम अगर किसी भी घर या प्रतिष्ठान में टोका फंसाकर बिजली चोरी करते हुए पाएगी, तो मौके पर ही मुकदमा होगा। मोटी राशि का जुर्माना भी किया जाएगा। स्थानीय स्तर पर काम कर रहे बिजली कंपनी के अधिकारियों को कहा गया है कि यह उनकी जवाबदेही है कि देखें कि लोग टोका फंसाकर बिजली चोरी नहीं करें। 

chat bot
आपका साथी