पटना में नाटक के प्रेमियों के लिए खास है यह हफ्ता, कालिदास रंगालय और प्रेमचंद रंगशाला में होंगे आयोजन

कालिदास रंगालय और प्रेमचंद रंगशाला में आयोजित होंगे नाटक। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

Patna Rangmanch पटना में आयोजित नाट्य महोत्‍सव को पद्मश्री रतन थियाम व नेपाली कलाकार बनाएंगे यादगार पांच से नौ मार्च तक प्रयास नाट्य संस्था की ओर से कालिदास रंगालय में होगा नौवें राष्ट्रीय प्रयास नाट्य महोत्सव 6 और 7 मार्च को राजेंद्र नगर स्थित प्रेमचंद रंगशाला में भी जमेगी महफ‍िल

Shubh Narayan PathakMon, 01 Mar 2021 01:08 PM (IST)

पटना, जागरण संवाददाता। Patna Rangmanch: मार्च का महीना पटना वासियों के लिए मनोरंजन से भरपूर होगा। कालिदास रंगालय में पांच मार्च से नौ मार्च तक प्रयास नाट्य संस्था की ओर से नौवें राष्ट्रीय प्रयास नाट्य महोत्सव का आयोजन हो रहा है। इसकी खासियत यह है कि इस आयोजन में वरिष्ठ रंगकर्मी व निर्देशक पद्मश्री रतन थियाम अपनी टीम के साथ पटना पहुंच नाटक का मंचन करेंगे। दूसरी तरफ, प्रेमचंद रंगशाला में छह और सात मार्च को मोना झा और सोनल झा के अभिनय वाले 'चांद' नाटक का मंचन मीटू आंदोलन के समर्थन में किया जाएगा।

कालिदास रंगालय में देखने को मिलेंगे बेहतरीन नाटक

प्रयास नाट्य संस्था के महासचिव मिथिलेश सिंह ने बताया, पांच से लेकर नौ मार्च तक चलने वाला नाट्योत्सव पद्मश्री बंसी कौल को समर्पित है। एक ओर विभिन्न नाट्य संस्थाओं की ओर से मंचीय नाटकों की प्रस्तुति होगी तो वहीं, नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुति के साथ बिहार के लोक संगीत की प्रस्तुति, कवि सम्मेलन, लौंडा नाच, जादू के जरिए करतब आदि दर्शकों को दिखाया जाएगा। दर्शकों को कालिदास रंगालय में हर दिन कुछ न कुछ बेहतर देखने को मिलेगा। नाट्योत्सव के पहले दिन प्रयास नाट्य संस्था की ओर से मिथिलेश सिंह लिखित व निर्देशित 'देवन मिसिर' से पर्दा उठेगा।

मण‍िपुर के रंगकर्मी भी दिखाएंगे अपनी कला

छह मार्च को आशीर्वाद रंगमंडल बेगूसराय की ओर से अमित रोशन के निर्देशन में 'मकबरे का रखवाला' का मंचन शाम छह बजे से कालिदास रंगालय में होगा। जनकपुरधाम नेपाल से मगही अंतरराष्ट्रीय परिषद की ओर से वीर बहादुर महतो के निर्देशन में नेपाल से आए कलाकार मगही नाटक 'लत' का मंचन करेंगे। रूपवाणी वाराणसी, उत्तर प्रदेश से व्योमेश शुक्ल द्वारा 'राम की शक्तिपूजा' का मंचन होगा। नाट्योत्सव का समापन मणिपुर के कोरस रिर्पेटरी थियेटर के वरिष्ठ रंगकर्मी व पद्मश्री रतन थियाम अपनी प्रस्तुति देकर दर्शकों को आनंदित करेंगे।

नुक्कड़ नाटक के साथ लोक गीतों की होगी प्रस्तुति

कालिदास रंगालय में नाटकों की प्रस्तुति के साथ लोक गीत भी प्रस्तुत किए जाएंगे। पांच मार्च को मिथिलेश कुमार लिखित व निर्देशित 'अभी पिया से बना के रखअ दूरी' की प्रस्तुति बिहार पुलिस द्वारा होगी। जादूगर पीके सिंह अपना करतब पेश करेंगे। छह मार्च को विश्वजीत प्रसाद सिंह व युगल किशोर भारती की हास्य प्रस्तुति होगी। सात मार्च को कवि सम्मेलन के दौरान हास्य कवि शंभु शिखर अपनी प्रस्तुति से दर्शकों को आनंदित करेंगे। आठ मार्च को लौंडा नाच के अलावा भोजपुरी की उभरती गायिका नेहा सिंह राठौर, मगही के कलाकार खुशबू उत्तम व मिथिला के कलाकार अमर आनंद व प्रिया राज द्वारा सभागार में प्रस्तुत दी जाएगी।

मी टू आंदोलन के समर्थन में चांद नाटक का होगा मंचन

महिलाओं पर हो रहे यौन हिंसा को लेकर पटना रंगमंच पर नटमंडप की ओर से पटना में पहली बार मी टू आंदोलन के समर्थन में परवेज अख्तर निर्देशित नाटक चांद का मंचन 6 और 7 मार्च को राजेंद्र नगर स्थित प्रेमचंद रंगशाला में शाम में 6:30 बजे किया जाएगा। ये नाटक दुनिया भर में महिलाओं पर हुए यौन हिंसा के खिलाफ आवाज उठाता है। पटना में पहली बार इतने संवेदनशील मुद्दे पर आवाज देने के लिए कला को माध्यम बनाया गया है।

मोना झा और सोनल झा होगी नाटक की मुख्य किरदार

रंगमंच पर पिछले 30 सालों से लगातार सक्रिय वरिष्ठ अभिनेत्री मोना झा और अभिनेत्री सोनल झा इस नाटक में मुख्य भूमिका में नजर आएगी। सोनल झा को पटना रंगमंच पर 30 साल बाद देख पाएंगे। लिपस्टिक अंडर माय बुर्का), आरक्षण, मलाल, फायर इन द माउंटेन जैसी फिल्मों और बालिका वधू जैसे लोकप्रिय सीरियल में सोनल काम कर चुकी हैं। वर्षो बाद एक बार फिर पटना के रंगमंच पर सोनल अभिनय करेंगी।

परवेज अख्तर ने किया है नाटक का निर्देशन

नटमंडप की इस नवीनतम प्रस्तुति की खास बात है की इसका निर्देशन परवेज अख्तर ने किया है। परवेज अख्तर का नाम देश के बड़े निर्देशकों में आता है। जिन्होंने रंगमंच को नई दिशा दी है। नाटक को लिखा है फरीद खां ने। फरीद जाने माने कवि हैं। वे फिल्मों और सीरियल के लिए स्क्रिप्ट लिखते हैं। फरीद मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं। नाटक में प्रकाश परिकल्पना संजय वर्णवाल का और ध्वनि दिया है अर्चना सोनी ने। ध्वनि अर्चना सोनी की है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.