पटना-मुगलसराय के बीच तीसरी रेल लाइन शीघ्र, स्टेशनों पर मदर फीडिंग रूम की मांग

पूर्व मध्य रेल के दानापुर रेल मंडल की महत्‍वपूर्ण बैठक 10 स्‍थानीय सांसदों के साथ सोमवार को हुई। इसमें रेलवे से संबंधित कई महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई। आप भी जानिए।

By Amit AlokEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 08:51 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 08:51 PM (IST)
पटना-मुगलसराय के बीच तीसरी रेल लाइन शीघ्र, स्टेशनों पर मदर फीडिंग रूम की मांग
पटना-मुगलसराय के बीच तीसरी रेल लाइन शीघ्र, स्टेशनों पर मदर फीडिंग रूम की मांग

पटना [जेएनएन]। मुगलसराय से किउल के बीच ट्रेनों की व्यस्तता के कारण यहां तीसरी लाइन की आवश्यकता है। 335 किमी के इस रेलखंड पर तीसरी रेल लाइन निर्माण के सर्वे का काम अंतिम चरण में है। शीघ्र ही इसके निर्माण का रास्ता साफ हो जाएगा। इसके साथ ही बांका से नवादा वाया झाझा, जमुई 165 किमी लंबी नई रेल लाइन के निर्माण का काम भी शीघ्र शुरू होने की उम्मीद जगी है। 2013-14 में इस रेललाइन के सर्वे का काम स्वीकृत किया गया था। सर्वे पूरा हो चुका है। नवादा से लक्ष्मीपुर के बीच 137 किमी नई रेल लाइन के सर्वे का काम भी पूरा हो चुका है।

सोमवार को दानापुर मंडल सभागार में 10 सांसदों के साथ हुई बैठक में पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चन्द्र त्रिवेदी ने ये बातें कहीं। केन्द्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने बिहटा से औरंगाबाद के बीच नई रेल लाइन के निर्माण को लेकर प्रगति की जानकारी मांगी।

बिहटा से औरंगाबाद के बीच नई रेल लाइन का होगा सर्वे

महाप्रबंधक ने बताया कि इस रेलखंड के निर्माण से संबंधित प्राक्कलन रेलवे बोर्ड को भेजा गया था। बोर्ड द्वारा इसे स्थगित कर दिया गया है। रेलवे बोर्ड ने रेलखंड का ट्रैफिक सर्वे कराने का निर्देश दिया है। कार्यवाही जारी है। रामकृपाल यादव ने मसौढ़ी आरओबी के निर्माण की जानकारी मांगी तो महाप्रबंधक ने कहा कि आरओबी स्वीकृत हो चुका है। नेउरा में भी आरओबी स्वीकृत है। फुलवारीशरीफ रेलवे क्रॉसिंग पर रेल ओवरब्रिज संभव नहीं है। यहां अंडरपास स्वीकृत हो चुका है।

पटना से बिहारशरीफ तक अतिरिक्त ट्रेन की मांग

चिराग पासवान के प्रतिनिधि ने तीसरी रेल लाइन के निर्माण के साथ बांका-नवादा रेल लाइन के निर्माण की जानकारी मांगी। साथ ही, जमुई, झाझा, गिद्धौर, शेखपुरा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को बढ़ाने की मांग की। नालंदा के सांसद कौशलेन्द्र कुमार ने पटना-इस्लामपुर एवं पटना-राजगीर के बीच अतिरिक्त सवारी गाड़ी चलाने की मांग की। पटना से फतुहा और दनियावां होकर बिहारशरीफ तक एक अतिरिक्त ट्रेन चलाने का अनुरोध उन्होंने किया। महाप्रबंधक की ओर से इसका आश्वासन दिया गया। महाप्रबंधक ने बताया कि शेखपुरा से बरबिगहा तक कार्य प्रगति पर है। बरबिगहा से बिहारशरीफ रेललाइन के निर्माण का कार्य भी प्रगति पर है।

यात्री सुविधाओं का उठा मुद्दा

सांसद अरुण कुमार ने जहानाबाद स्टेशन के पास आरओबी बनाने के साथ ही यहां यात्री सुविधाएं बहाल करने की मांग की। केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने बक्सर में आरओबी के साथ अन्य यात्री सुविधाएं बहाल करने की मांग की। सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह ने कोईलवर पुल का मुद्दा उठाया। उन्होंने स्टेशनों पर लिट्टी-चोखा के साथ-साथ लीची का जूस उपलब्ध कराने को कहा।

स्‍टेशनों पर मदर फीडिंग रूम की मांग

शत्रुघ्न सिन्हा ने बख्तियारपुर स्टेशन को अपग्रेड करने की सलाह दी। उन्होंने प्रमुख स्टेशनों पर मदर फीडिंग रूम की व्यवस्था करने का सुझाव दिया।

डीआरएम ने कहा- समयपालन में हुआ सुधार

बैठक की अध्यक्षता सांसद डॉ. सीपी ठाकुर ने की। बैठक में सांसद अशफाक अहमद करीम के साथ ही सांसद वीणा देवी, महेन्द्र नाथ पांडेय एवं चिराग पासवान के प्रतिनिधि शामिल थे। बैठक को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक त्रिवेदी ने कहा कि समय पालन में काफी सुधार हुआ है। 90 फीसद ट्रेनें समय पर चल रही हैं। पूर्व मध्य रेल में विकास के कई कार्य शुरू किए गए हैं और कई महत्वपूर्ण कार्य पूरा भी कर लिए गए हैं। कई बड़े कार्य स्वीकृत कर लिए गए हैं। इस मौके पर डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने दानापुर मंडल की गतिविधियों को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन देकर सांसदों को विकास कार्यों की प्रगति से अवगत कराया।

chat bot
आपका साथी