पटना में होगा एक और बस स्टैंड, सगुना मोड़ के रास्ते मिलेगी बेली रोड से संपर्कता

कन्हौली में सूबे के नए बस स्टैंड के निर्माण पर सहमति बन गई है। यह बस स्टैंड 50 एकड़ में बनेगा। जल्द ही इस आशय का प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। पहले इस बस स्टैैंड का निर्माण 25 एकड़ में होना था

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 05:01 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 05:01 PM (IST)
पटना में होगा एक और बस स्टैंड, सगुना मोड़ के रास्ते मिलेगी बेली रोड से संपर्कता
पटना में एक और बस अड्डा होगा। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : बिहटा एयरपोर्ट से पहले कन्हौली में सूबे के नए बस स्टैंड के निर्माण पर सहमति बन गई है। यह बस स्टैंड 50 एकड़ में बनेगा। जल्द ही इस आशय का प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। पहले इस बस स्टैैंड का निर्माण 25 एकड़ में होना था, लेकिन उच्च स्तर पर यह निर्देश है कि भविष्य की जरूरतों के मद्देनजर 50 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाए।

पटना रिंग रोड की सीधी कनेक्टिवटी की वजह से है सहमति

कन्हौली में जिस जगह पर बस स्टैंड बनाए जाने को लेकर सहमति है उसके मूल में यह है कि वह पटना रिंग रोड से सीधे जुड़ रहा है। नए बस स्टैंड के लिए बिहटा-सरमेरा रोड से सटी जमीन तय की गई है। बिहटा-सरमेरा रोड से सटी होने की वजह से इसे शेरपुर-दिघवारा पुल से भी कनेक्टिवटी मिल रही है। इसके अतिरिक्त भोजपुर, रोहतास की सीधी कनेक्टिवटी भी उपलब्ध है। बिहटा-सरमेरा सड़क दनियावां होते हुए नालंदा के सरमेरा की ओर बढ़ती है। इस वजह से कन्हौली को वहां से भी कनेक्टिवटी मिल रही है।

खगौल-बिहटा एलिवेटेड रोड के नीचे से सगुना मोड़ तक की कनेक्टिवटी

पटना में सगुना मोड़ से कन्हौली बस स्टैंड की दूरी 17.5 किमी है। इसी रास्ते पटना के शहरी क्षेत्र से कन्हौली बस स्टैैंड को जोड़ा जाना है। आने वाले समय में बिहटा से खगौल रेलवे स्टेशन की सड़क फोर लेन में विकसित की जानी है। खगौल से सगुना मोड़ की सड़क आठ लेन में पहले से विकसित हो रही है।

खगौल-बिहटा एलिवेटेड से सीधी कनेक्टिवटी नहीं

अब तक की जो योजना है उसके अनुसार खगौल-बिहटा एलिवेटेड सड़क बिहटा में ईएसआइ अस्पताल के पास खत्म हो रही है। एलिवेटेड सड़क का एक रैैंप बिहटा एयरपोर्ट के पास निकलना है। एलिवेटेड सड़क टोल वाली सड़क होगी। इसलिए इसे कन्हौली बस स्टैैंड से कनेक्टिवटी नहीं रहेगी। 

chat bot
आपका साथी