सरकारीकर्मी हैं और वोट देना चाहते हैं तो नो टेंशन, छुट्टी भी मिलेगी और वेतन भी मिलेगा

पटना [राज्य ब्यूरो]। आप सरकारी कर्मी हैं और लोकसभा चुनाव में वोट देना चाहते हैं तो नो टेंशन। आप आराम से वोट दीजिए। आपका उस दिन का वेतन नहीं कटेगा, साथ ही अापको छुट्टी भी मिलेगी। सरकार ने वोटिंग के दिन सवैतनिक अवकाश देने की घोषणा की है। वोटिंग के दिन संबंधित लोकसभा क्षेत्र के अधीन पडऩे वाले इलाके में सरकारी कर्मियों के लिए सवैतनिक सार्वजनिक अवकाश रहेगा। बिहार में सामान्य प्रशासन विभाग ने इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी है। बता दें कि बिहार में लोकसभा चुनाव सात चरणों में है। राजधानी पटना में अंतिम चरण यानी 19 मई को वोटिंग है, जबकि पहला चरण 11 अप्रैल को है। 

पहला चरण 
11 अप्रैल को औरंगाबाद, गया, नवादा एवं जमुई लोकसभा क्षेत्र के अधीन पडऩे वाले इलाकों में सवैतनिक सार्वजनिक अवकाश रहेगा। मालूम हो कि पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को इन लोकसभा क्षेत्रों में मतदान है।

दूसरा चरण 
वहीं 18 अप्रैल को किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका लोकसभा क्षेत्र में पडऩे वाले इलाके में मतदान की वजह से सार्वजनिक अवकाश रहेगा। 

तीसरा चरण
इसी तरह 23 अप्रैल को झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा व खगडिय़ा लोकसभा क्षेत्र से जुड़े इलाके में वोटिंग की वजह से सार्वजनिक अवकाश रहेगा। 

चौथा चरण
चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय व मुंगेर लोकसभा क्षेत्र में होना है। ऐसे में इन क्षेत्रों में 29 अप्रैल को वहां सार्वजनिक अवकाश रहेगा। 

पांचवां चरण
पांचवें चरण का चुनाव छह मई को है। पांचवें चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुुजफ्फरपुर, सारण एवं हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग होगी। ऐसे में इन लोकसभा क्षेत्रों से जुड़े इलाके में छह मई को सार्वजनिक अवकाश रहेगा। 

छठा चरण 
छठे चरण का मतदान 12 मई को वाल्मीकिनगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान एवं महाराजगंज लोकसभा क्षेत्रों में मतदान की वजह से सार्वजनिक अवकाश रहेगा। 

अंतिम चरण 
चुनाव का सातवां और आखिरी चरण 19 मई को है। नालंदा, पटना साहिब,  पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट एवं जहानाबाद में चुनाव है। इसके अतिरिक्त डिहरी विधानसभा का उप चुनाव है। 19 मई को इन क्षेत्रों से जुड़े इलाकों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.