Bank Holiday in Bihar: बिहार में अगले माह बैंकों में खूब हैं छुट्टियां, आप भी जरूर देख लें ये सूची

Bank Holidays in Bihar बिहार में अगले महीने बैंकों की खूब छुट्टियां हैं। हालत यह है कि अक्‍टबूर के 31 दिनों में 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसका असर आपके काम पर नहीं पड़े इसके लिए देख लें दिसंबर तक की छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:12 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:12 PM (IST)
Bank Holiday in Bihar: बिहार में अगले माह बैंकों में खूब हैं छुट्टियां, आप भी जरूर देख लें ये सूची
बिहार में अगले महीने बैंकों की ढेरों छुट्टियां। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bank Holiday in October: त्‍योहारों का मौसम शुरू हो गया है और साथ ही छुट्टियों का भी। अक्टूबर में साप्ताहिक व त्योहारी छुट्टियों के कारण 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसलिए ग्राहकों को बैंकिंग कामकाज को लेकर सतर्कता बरतनी हो। लगातार छुट्टियों का असर कुछ बैंकों के एटीएम पर भी पड़ सकता है। अक्टूबर में पांच रविवार हैं। इसलिए 3, 10, 17, 24 और 31 को बैंक बंद रहेंगे। इसी तरह से दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे। नौ को दूसरा व 23 अक्टूबर को चौथा शनिवार है। दोनों दिन बैंक बंद रहेंगे। इस तरह से कुल सात दिन साप्ताहिक अवकाश के कारण छुट्टियां रहेंगी।

सामान्‍य से पांच छुट्टियां अधिक हैं अगले महीने

साप्‍ताहिक अवकाश के अलावा चार दिन त्योहारी छुट्टियों की वजह से भी बैंक बंद रहेंगे। दो अक्टूबर को गांधी जयंती के उपलक्ष्य में अवकाश रहेगा। इसी तरह से दुर्गापूजा पर भी 13, 14 और 15 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे। आल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त महासचिव डीएन त्रिवेदी ने कहा कि सामान्य महीनों में भी छह दिन का साप्ताहिक अवकाश होता है। इसमें चार रविवार और दो शनिवार शामिल होते हैं। अक्टूबर में पांच रविवार पड़ने और चार त्योहारी छुट्टियां रहने की वजह से साप्ताहिक को छोड़कर पांच दिन अतिरिक्त बैंक बंद रहेंगे।

नवंबर महीने में भी रहेंगी छुट्टियां

नवंबर महीने में भी त्‍योहार की छुट्टियां खूब रहेंगी। नवंबर महीने दीवाली, गोवर्धन पूजा, भैया दूज, छठ पूजा, गुरुनानक जयंती जैसे अवकाश पड़ रहे हैं। हालांकि एनआइ एक्‍ट (NI Act) के तहत दिवाली में एक दिन चार नवंबर जबकि छठ में दो दिन 10 एवं 11 नवंबर को ही छुट्टी का प्रावधान है। दिसंबर में केवल एक दिन 25 सितंबर को क्रिसमस की छुट्टी है। बैंक में जिनको अधिक लेनदेन करना रहता है, उनको छुट्टियों की तारीखें देखकर अपना काम पूरा कर लेना चाहिए।

chat bot
आपका साथी