बिहार में एक मार्च से कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण, 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों को लगेगी वैक्सीन

केंद्र की तर्ज पर बिहार में भी एक मार्च से टीकाकरण के तीसरे चरण का अभियान प्रारंभ होगा। तीसरे चरण में पूर्व से घोषित 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की बजाय 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 11:27 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 11:27 AM (IST)
बिहार में एक मार्च से कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण, 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों को लगेगी वैक्सीन
बिहार में मार्च से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Corona Virus Update News: केंद्र की तर्ज पर बिहार में भी एक मार्च से टीकाकरण के तीसरे चरण का अभियान प्रारंभ होगा। तीसरे चरण में पूर्व से घोषित 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की बजाय 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इनके साथ ही 45 से अधिक उम्र वर्ग के वैसे लोग जो किसी ना किसी बीमारी से ग्रस्त हैं उनका भी टीकाकरण किया जाएगा। प्रदेश में 60 से अधिक उम्र के लोगों की संख्या 1.07 करोड़ है।

मंत्री ने तीसरे चरण की तैयारियों की समीक्षा की

वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के अभियान की घोषणा केंद्र सरकार ने बुधवार को की है। राज्य सरकार को आज केंद्र की नई गाइडलाइन मिल गई. जिसमें राज्य में भी एक मार्च से टीकाकरण प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए हैं। केंद्र के निर्देश के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा की। फैसला लिया गया कि केंद्र की तर्ज पर बिहार में भी एक मार्च से टीकाकरण शुरू होगा।

जिलों को अधिक से अधिक केंद्र बनाने के निर्देश

तीसरे चरण में 60 से अधिक उम्र और 45 से ऊपर के बीमारों की बड़ी संख्या को देखते हुए जिलाधिकारियों-सिविल सर्जनों को ज्यादा केंद्र बनाने और उनपर प्रशिक्षित कर्मियों को टीकाकरण के लिए तैनात करने के निर्देश भी दिए गए।

एक हजार वेलनेस सेंटर बनेंगे टीकाकरण केंद्र

स्वास्थ्य सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों की बड़ी संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग एक हजार वेलनेस सेंटर और आयुष्मान भारत योजना से संबद्ध 250 प्राइवेट अस्पतालों को टीकाकरण केंद्र के रूप में चिह्नित कर रही है। सूत्रों की माने तो टीकाकरण के लिए एक दिन में दो हजार केंद्र बनाने पर स्वास्थ्य विभाग विचार कर रहा है।

मोबाइल के विकल्प पर भी मंथन

तीसरे चरण में 60 से अधिक आयु के टीकाकरण में आने वाली तकनीकी अड़चनों का भी विभाग आकलन कर रहा है। एक समस्या यह आ रही है कि ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोगों के पास मोबाइल नहीं। जबकि कोविन पोर्टल पर टीकाकरण के निबंधन के लिए मोबाइल अनिवार्य है। बिना मोबाइल वाले कैसे पंजीकरण कराएंगे इस समस्या के निदान के लिए मंत्री ने अन्य विकल्प को भी पंजीकरण में शामिल करने के निर्देश दिए हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने ये कहा

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा क‍ि बिहार में केंद्र सरकार की तर्ज पर एक मार्च से टीकाकरण का तीसरा चरण प्रारंभ होगा। टीकाकरण को लेकर अब तक क्या तैयारियां हुई हैं आज इसकी समीक्षा की गई है। कुछ तकनीकी अड़चने हैं, जिन्हें जल्द दूर करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश केंद्र की गाइड लाइन के अनुसार टीकाकरण के लिए पूरी तरह से तैयार है।

chat bot
आपका साथी