खेतान मार्केट में दुकानदारों को मिली ईदी, बोरिग रोड में गाड़ियों ने पकड़ी रफ्तार

लॉकडाउन की वजह से वीरान चल रही राजधानी की सड़कों पर सोमवार को काफी चहलकदमी दिखी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 May 2020 01:49 AM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 06:04 AM (IST)
खेतान मार्केट में दुकानदारों को मिली ईदी, बोरिग रोड में गाड़ियों ने पकड़ी रफ्तार
खेतान मार्केट में दुकानदारों को मिली ईदी, बोरिग रोड में गाड़ियों ने पकड़ी रफ्तार

पटना। लॉकडाउन की वजह से वीरान चल रही राजधानी की सड़कों पर सोमवार को काफी चहलकदमी देखने को मिली। बाइक और कार के शोर ने शांत माहौल को फिर से गुलजार कर दिया। ट्रैफिक लाइट पर गाड़ियां रुक भी रही थीं और आगे निकलने के लिए हॉर्न भी बजा रही थीं। ईद का दिन होने से दुकानों में भी अलग सी रौनक देखने को मिली। प्रशासन द्वारा शॉपिग कॉम्पलेक्स को खोलने का आदेश दुकानदारों के लिए किसी ईदी से कम नहीं था। धूप और लू की परवाह किए बिना ही लोग दोपहर से शाम के चार बजे तक मस्ती में शॉपिग करते हुए दिख रहे थे।

मौर्यालोक में दोपहर से शाम तक दिखी लोगों की भीड़ :

दोपहर 12 बजे से मौर्यालोक कॉम्पलेक्स में रौनक देखने को मिलने लगी थी। दुकानदारों के चेहरे पर खुशी और सुकून दिखा। पटेलनगर की रहने वाली मनीषा ने बताया कि वह कपड़े खरीदने निकली हैं। दुकानदार अभिषेक ने बताया कि लोगों को अभी दुकान खुलने की जानकारी नहीं है, इसलिए ग्राहक कम आ रहे हैं।

सजने लगे स्ट्रीट फूड के स्टॉल :

मौर्यालोक परिसर में स्ट्रीट फूड की दुकानें भी सजी थीं। रोड पर खड़े होकर तो कोई पहले की तरह स्वाद नहीं ले रहा था, लेकिन पैक करवाकर घर जरूर ले जा रहे थे। बटाटापुरी का स्टॉल लगाने वाले रमेश कुमार ने कहा कि अब जिंदगी पटरी पर लौटने की आस जगी है।

------------

बयान :

सुबह से दुकान तो खुली हुई हैं, लेकिन ग्राहकी अभी कम है। अभी तक मात्र एक सामान बिका है। आशा है कि धीरे-धीरे जीवन पटरी पर आने लगेगा और हमारी भी खुशियां लौटेंगी।

-राजेश कुमार हमारी दुकान में सुबह से ही लोग आ रहे है और तौलिया, पावदान और बाकी जरूरी सामान को लोग खरीद रहे हैं। अभी तक पांच पीस तौलिया बेच चुके हैं।

-अरुण जैन हमारे घर में हर साल 27 मई को देवी की पूजा होती है। हमने हाजीपुर से यहां आकर जरूरी सामान की खरीदारी की, क्योंकि वहां जो हमें चाहिए वो मिलता नहीं है।

- इंदू घर में बेटी का जन्मदिन आ रहा है। मैंने दुकान आकर वीडियो कॉल के जरिये उसे चप्पल पसंद कराई। अब उसे जन्मदिन पर मनचाहा गिफ्ट दे सकूंगा।

- संजय कुमार

-------------

खेतान मार्केट दुकानदारों को मिली ग्राहकों से ईदी :

खेतान मार्केट में दोपहर से लोगों की चहलकदमी देखने को मिलने लगी थी। यहां हैंड सैनिटाइज कराने और तापमान चेक करने के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा था। अंदर जाने के बाद भी दुकान में थर्मल चेकिग से होकर गुजरना पड़ रहा था। दुकानदार आरव कुमार ने बताया कि जिसके स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा भी अंदेशा हो रहा है, उन्हें प्रवेश करने से रोका जा रहा है। यहां खरीदारी करने आई एजी कॉलोनी की शिल्पी रानी ने बताया कि शादी की सालगिरह के लिए पति के साथ आई हैं। हरे और नारंगी रंग में बांटा गया है दुकानों को :

खेतान मार्केट में हर दुकान के बाहर हरा और नारंगी रंग से निशान बनाए गए हैं। इस निशान के अनुसार हरे रंग वालों को अपनी दुकान सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खोलनी है। नारंगी रंग वाली दुकानें मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को खुलेंगी।

---------

बयान :

सुबह से अभी तक एक साड़ी और एक लहंगे की बिक्री हुई है। लगन का सीजन होने के कारण धीरे-धीरे ग्राहकी बढ़ेगी। अभी शादी और पार्टी की तैयारी में जुटे ग्राहक ही ज्यादा आ रहे हैं।

- संजय मित्तल दुकान में पहले की तरह भीड़ तो नहीं है, लेकिन हमारी कोशिश है कि इस समय जो भी आए वो कुछ ना कुछ खरीद कर जरूर ले जाए। आज उतनी ज्यादा बिक्री नहीं हुई है। फिर भी दो महीने के बाद दुकानें खुल गई, ये अच्छा है।

- शब्बीर आलम मेरी शादी 14 जून को है। अब दिन भी बहुत कम बच गए है। इसलिए दुकानें खुलते ही अपना मनपसंद लहंगा खरीदने आ गई हूं। अब मनचाही खरीदारी हो सकेगी।

- तनुजा घर में 31 मई को ही शादी है। सारी तैयारी तो हो गई थी बस मेहमानों को देने के लिए कपड़े नहीं थे। हमें जैसे ही जानकारी मिली की दुकानें खुल गई हैं, बाकी की खरीदारी करने के लिए आ गए हैं।

- कविता

-----------

बोरिग रोड में दुकानें रहीं बंद, गाड़ियों ने पकड़ी रफ्तार :

शहर के कई सारे छोटे-बड़े शॉपिग कॉम्पलेक्स सोमवार को खुल गए, लेकिन बोरिग रोड का हरिहर चैंबर बंद रहा। यहां कुछ दुकानों की सफाई हो रही थी तो कुछ अभी खुलने के लिए तैयार ही नहीं हैं। एक नामी कंपनी के ब्रांड आउटलेट के मैनेजर ने बताया कि अभी उन्हें मुंबई के हेडक्वार्टर से दुकान खोलने का कोई आदेश नहीं मिला है।

chat bot
आपका साथी