पटना और पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय में परीक्षा फार्म भरने की कवायद जारी, यहां जानें हर जरूरी बात

University News लाकडाउन में विश्‍वव‍िद्यालय और कालेज खुलते ही परीक्षाओं और नामांकन की प्रक्रिया तेज हो गई है। पटना विवि में पहले से ही परीक्षा फार्म भरे जाने की प्रक्रिया जारी है। इस बीच पाटलिपुत्र विवि में स्नातक पार्ट वन में परीक्षा के लिए 16 जुलाई से फार्म भरे जाएंगे।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 09:37 AM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 09:37 AM (IST)
पटना और पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय में परीक्षा फार्म भरने की कवायद जारी, यहां जानें हर जरूरी बात
पटना विवि में कल तक भरे जाएंगे थर्ड ईयर के फार्म। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। University News: लाकडाउन में विश्‍वव‍िद्यालय और कालेज खुलते ही परीक्षाओं और नामांकन की प्रक्रिया तेज हो गई है। पटना विवि में पहले से ही परीक्षा फार्म भरे जाने की प्रक्रिया जारी है। इस बीच पाटलिपुत्र विवि में स्नातक पार्ट वन में परीक्षा के लिए 16 जुलाई से फार्म भरे जाएंगे। इसके लिए पूरी तैयारी हो चुकी है। इस बाबत पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर दी है। कालेजों में धीरे-धीरे कक्षा संचालन भी शुरू किया जा रहा है। हालांकि अभी 50 फीसद छात्र-छात्राओं को ही बुलाने की अनुमति है।

24 जुलाई के बाद लगेगा विलंब शुल्‍क

पाटलिपुत्र विवि के परीक्षा नियंत्रक डा. महेश मंडल ने बताया कि स्नातक पार्ट वन नियमित सत्र 2020-2023 के सभी संकायों के परीक्षा फॉर्म 16 जुलाई से 23 जुलाई तक आनलाइन भरे जाएंगे। इसमें कला, विज्ञान, वाणिज्य संकाय के सभी अभ्यर्थी आनलाइन प्रक्रिया पूरी करेंगे। 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फॉर्म 24 जुलाई से 27 जुलाई तक भरे जाएंगे। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि सरकार की ओर से अभी परीक्षा नहीं लेने का निर्देश दिया गया है। सरकार से अनुमति मिलने के साथ ही परीक्षा की तिथि जारी कर परीक्षा ले ली जाएगी।

फीस               सामान्य-बीसी-टू      एससी,एसटी,बीसी-वन

बिना विलंब शुल्क के     700              500

विलंब शुल्क के साथ     800              600

पीयू में कल तक भरे जाएंगे पार्ट थर्ड के परीक्षा फॉर्म

पटना विश्वविद्यालय के स्नातक पार्ट थर्ड की परीक्षा के लिए 17 जुलाई तक आनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। छात्रों को आनलाइन आवेदन करने के लिए पटना विश्वविद्यालय के ङ्क्षलक पर आवेदन करना होगा। परीक्षा फॉर्म भरने के बाद छात्रों को आनलाइन पेमेंट करना होगा। तत्पश्चात उनका आवेदन उनके कालेज के पोर्टल पर वेलिडेशन के लिए चला जायेगा। कॉलेज द्वारा आवेदक के रिकार्ड की आनलाइन संपुष्टि करेगा। इसके बाद छात्र अपने लागिंग से एडमिट कार्ड प्रिंट कर पाएंगे। आज से भरा जाएगा पाटलिपुत्र विवि में स्नातक पार्ट वन का परीक्षा फॉर्म विलंब शुल्क के साथ 24 से 27 जुलाई तक भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म

chat bot
आपका साथी