भाजपा विधायक बोले-खास समुदाय बढ़ा रहा आबादी तो ओवैसी के एमएलए ने कहा, हां हम बढ़ाएंगे

एआइएमआइएम के विधायक अख्‍तारुल ईमान और भाजपा विधायक हरि भूषण ठाकुर। फाइल फोटो

Bihar Political Drama बढ़ती आबादी पर भाजपा और एआइएमआइएम विधायकों के बयान से गरमाया बिहार का राजनीतिक माहौल एमआइएमआइएम के विधायक ने कहा‍ जिसमें मर्दानगी वहीं पैदा कर सकता बच्‍चा सीएम नीतीश के बयान के बाद उठा था मामला

Shubh Narayan PathakWed, 24 Feb 2021 10:55 AM (IST)

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Politics: बढ़ती आबादी (Population issue in Bihar) के मुद्दे ने बिहार में सियासी रंग ले लिया है। इस मुद्दे पर भाजपा (BJP) और एमआइएमआइएम (AIMIM) विधायकों के बयान के बाद प्रदेश का राजनीतिक माहौल गर्म हो गया है। भाजपा के विधायक हरिभूषण ठाकुर (BJP MLA Hari Bhushan Thakur) ने मंगलवार को एक न्‍यूज चैनल से बातचीत में कहा कि बिहार की आबादी एक खास समुदाय के लोग बढ़ा रहे हैं। इसपर असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की पार्टी के विधायक अख्‍तारुल ईमान (Akhtarul Iman) ने कह दिया कि आबादी बढ़ाना कोई बुरी बात नहीं। जिनमें दम होगा, वहीं तो आबादी बढ़ाएंगे। पूरा मामला मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) के एक बयान के बाद खड़ा हुआ।

नीतीश कुमार की अच्‍छी चर्चा का ये क्‍या किया हाल

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को बिहार विधान परिषद में बजट सत्र के दौरान एक अच्‍छी चर्चा छेड़ी थी। उन्‍होंने कहा कि बिहार की आबादी ज्यादा है। हमारा लक्ष्य प्रजनन दर कम करना है। देश और बिहार दोनों ही स्तरों पर सर्वे में यह बात सामने आई है जहां भी लड़कियां मैट्रिक या इंटर पास हैं, वहां प्रजनन दर कम है। अगर लड़कियां पढ़ लेंगी तो प्रजनन दर खुद कम हो जाएगी। इसी उद्देश्य से हमने पहले मध्य स्कूलों में नौवीं और दसवीं की पढ़ाई शुरू कराई। अब ग्यारहवीं और 12वीं की भी पढ़ाई होगी। लेकिन बिहार की सियासत ने इस मसले को दूसरा ही रंग दे दिया।

भाजपा के विधायक ने यह कहा था

हरिभूषण ठाकुर मधुबनी जिले के बिस्‍फी से भाजपा के विधायक हैं। उन्‍होंने बिहार विधानसभा के बजट सत्र के दौरान सदन के बाहर कहा कि बिहार में आबादी रोकने की कोशिश केवल एक समुदाय कर रहा है। एक और समुदाय आबादी बढ़ाने को ही अभियान बना बैठा है। उस समुदाय में पढ़ा-लिखा आदमी हो या अनपढ़, किसी को जनसंख्‍या वृद्धि रोकने की चिंता नहीं है। ये वहीं विधायक हैं, जिन्‍होंने कुछ महीने पहले कहा था कि एक मजहब है, जो बैर करना सीखाता है।

भाजपा विधायक के बयान पर उबले ओवैसी के विधायक

ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम के विधायक अख्‍तारुल ईमान को जब भाजपा विधायक के बयान की बात पता चली तो उन्‍होंने कहा कि आबादी बढ़ाना मर्दानगी का काम है। जिसमें दम होगा, वहीं आबादी बढ़ाएगा। आबादी बढ़ाना कोई गलत बात नहीं है। इस देश में सभी को अपने तरीके से जीने की आजादी है।

कई नेताओं ने की स्थिति संभालने की कोशिश

इस मामले में भाजपा और जदयू के कई नेताओं ने बाद में स्थिति संभालने की कोशिश की। खुद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में बिना किसी भेदभाव के हर समुदाय और जाति को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। हर किसी को जागरूक किया जा रहा है। इसका असर भी दिखेगा। भाजपा की ओर से प्रदेश के कला, संस्‍कृति मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि यह मसला किसी समुदाय या जाति का नहीं, बल्कि देश हित का है। देश हित में आबादी नियं‍त्रण पर कानून बनना चाहिए। इसे किसी खास तबके से जोड़ना ठीक नहीं है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.