नाबालिग शराब पीकर तेज रफ्तार में चला रहा था ट्रैक्‍टर, पॉवर प्लांट के श्रमिक को रौंद डाला

बक्‍सर में नाबालिग शराब में धुत तेज म्‍यूजिक बजाकर ट्रैक्‍टर चला रहा था। कचरा उठाव वाले ट्रैक्टर से हुआ हादसा । घटना से आक्रोशित लोगों ने किया सड़क जाम। घटना के बाद नाबालिग चालक कॉलोनी इंचार्ज समेत सफाई ठेकेदार फरार हो गए।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 05:24 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 05:24 PM (IST)
नाबालिग शराब पीकर तेज रफ्तार में चला रहा था ट्रैक्‍टर, पॉवर प्लांट के श्रमिक को रौंद डाला
एंबुलेंस नहीं मिलने से घंटों पड़ा रहा शव, सांकेतिक तस्‍वीर ।

बक्सर, जागरण संवाददाता।  मुफस्सिल थाना क्षेत्र अखौरीपुर गोला के समीप बने लार्सन एंड टूब्रो के लेबर कॉलोनी में तेज रफ्तार  ट्रैक्टर से कुचलकर एक युवक की मौके पर मौत हो गई। मृतक की पहचान थर्मल पावर प्लांट की कार्यकारी एजेंसी लार्सन एंड टूब्रो में बतौर हेल्पर कार्यरत गाजीपुर के नंदगंज निवासी राजकुमार प्रजापति 30 वर्ष पिता गुलाब राम के रूप में की गई है। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेने का प्रयास किया, पर आक्रोशित लोगों ने शव को रोककर मुआवजे की मांग के लिए सड़क जाम कर दिया।

नाबालिग शराब पीकर तेज म्‍यूजिक लगा कर रहा था ड्राइव

       घटना के संबंंध में मिली जानकारी के अुनुसार लार्सन एंड टूब्रो में बतौर हेल्पर काम करने वाला राजकुमार प्रजापति अखौरीपुर गोला के पास दुर्गा राइस मिल परिसर में बनाए गए लेबर कॉलोनी में रहता था। रविवार को छुट्टी का दिन होने के कारण राजकुमार दाढ़ी आदि बनवा कर कॉलोनी में लौट रहे थे। इसी बीच सुबह तकरीबन साढ़े 9 बजे कॉलोनी में कचरा उठाव के लिए पहुंचे तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने पहले तो राजकुमार को टक्कर मार दी, जिससे वहीं वह गिर पड़े। अभी वो संभल कर उठ पाते इसके पूर्व अनियंत्रित ट्रैक्टर का बड़ा चक्का उन्हें रौंदते हुए निकल गया, जिससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि उक्त ट्रैक्टर को एक नाबालिग बच्चा चला रहा था और काफी तेज आवाज में गाना बजाते हुए ट्रैक्टर लेकर आ रहा था। इस दुर्घटना के बाद चालक ट्रैक्टर छोड़कर फरार हो गया, वहीं कॉलोनी इंचार्ज अनिल कुमार भी मौके से गायब बताए जा रहे हैं। इस दौरान मृतक के शव को कब्जे में लेेने के लिए पहुंची पुलिस को श्रमिकों ने शव उठाने से रोक दिया, वहीं मौत से आक्रोशित श्रमिकों ने मुआवजा की मांग को लेकर अखौरीपुर गोला के समीप चौसा-बक्सर मुख्य मार्ग जाम कर दिया।

एंबुलेंस के आभाव में घंटों पड़ा रहा शव:

      घटना के कई घंटे बीत जाने के बावजूद एंबुलेंस आदि की व्यवस्था कॉलोनी में नहीं होने के कारण शव को वहां से हटाया नहीं जा सका। इससे बड़ी लापरवाही क्या हो सकती है कि जहां एक साथ हजारों मजदूर रहते हैं उस कॉलोनी में प्राथमिक स्वास्थ्य जांच तथा एंबुलेंस की कोई सुविधा मुहैया नहीं कराई गई है।

शराब के नशे में था नाबालिग चालक

प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो ट्रैक्टर चालक नाबालिग तथा शराब के नशे में धुत था। ऐसे में आश्चर्य इस बात पर है कि जहां कॉलोनी में प्रवेश करने के दौरान हर एक व्यक्ति की जांच होती है वहां ट्रैक्टर चालक शराब के नशे में धुत्त होकर कैसे पहुंच गया? लोगों का यह भी कहना है कि यदि वह तेज आवाज में म्यूजिक नहीं बजा रहा होता तो शायद उसका ध्यान श्रमिक पर होता। वही बताया जाता है कि कांट्रैक्टर के पास कोई प्रोफेशनल ड्राइवर नहीं  है।  कालोनी इंचार्ज व सफाई कांट्रैक्टर किसी के हाथ में भी स्टेयरिंग सम्भालने को दे देता था। जो आज घटना का मुख्य कारण बना।

मुआवजे की मांग को लेकर सड़क जाम

उधर मुआवजे की मांग को लेकर स्थानीय नेताओं के साथ श्रमिकों ने सड़क जाम कर दिया है, जिससे बक्सर-कोचस मुख्य मार्ग पर यातायात भी प्रभावित हो गया है। जाम कर रहे श्रमिकों कहना है कि घटना के चार-पांच घंटे गुजर जाने के बाद भी एल.एंड.टी. के कोई अधिकारी अब तक मौके पर नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में जब तक श्रमिक के परिजनों को मुआवजा तथा आश्रित को नौकरी का आश्वासन नहीं मिलता वह सड़क जाम नहीं हटाएंगे।

chat bot
आपका साथी