पटना के शेर को मिलेंंगी हैदराबाद की शेरनियां, अकेलापन दूर करने का हो रहा इंतजाम

हैदराबाद से पटना जू में आएंगी दो शेरनियां अदला-बदली प्रक्रिया के तहत लाई जाएगी शेरनी यहां से हैदराबाद जाएगा जिराफ पिछले महीने पटना जू की शेरनी उर्वशी की हो गई थी मौत ठप पड़ गई है प्रजनन प्रक्रिया

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 10:08 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 10:08 AM (IST)
पटना के शेर को मिलेंंगी हैदराबाद की शेरनियां, अकेलापन दूर करने का हो रहा इंतजाम
पटना जू में फिलहाल केवल एक शेर है। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna News: बिहार की राजधानी पटना स्थित संजय गांधी जैविक उद्यान (Sanjay Gandhi Botanichal Garden) में हैदराबाद चिड़‍ियाघर से दो शेरनियां आएंगी। इसके बदले में पटना जू से एक जिराफ हैदराबाद जू में भेजा जाएगा। जानवरों की अदला-बदली प्रक्रिया के तहत हैदराबाद जू से शेरनी को लाया जा रहा है। शेरनी के आने के बाद फिर से पटना जू की शोभा बढ़ जाएगी। यहां आने वाले दर्शक शेरनी का दीदार कर सकेंगे। फिलहाल, पटना जू में एक भी शेरनी नहीं है। इससे जहां एक ओर दर्शक शेरनी को देख नहीं पाते हैं तो वहीं, चिड़‍ियाघर में शेरों का प्रजनन ठप हो गया है।

हाल ही में शेरनी उर्वशी की हुई थी मौत

पटना जू में इसी माह की सात जनवरी को उर्वशी नाम की एक वृद्ध हाइब्रिड शेरनी की मौत हो गई थी। उसे बोकारो चिडिय़ाघर से वर्ष 2004 में पटना जू लाया गया था। पिछले वर्ष नवंबर में शेरू नामक शेर की भी मौत हो गई थी।

जंगल के राजा को मिलेगा हमसफर

फिलहाल, पटना चिड़‍ियाघर में कोई शेरनी नहीं है। इससे जंगल का राजा शेर पटना जू में अकेला है। लेकिन, हैदराबाद से शेरनी के आने के बाद जंगल के राजा शेर की 'रानी' की तलाश पूरी हो जाएगी।

पटना जू ने प्रस्‍ताव बनाकर भेजा

पटना जू के निदेशक अम‍ित कुमार ने कहा कि हैदराबाद चिड़‍ियाघर से पटना जू में दो शेरनी को लाने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है। इसके बदले में पटना जू से एक जिराफ को भेजा जाएगा।

गैंडा के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है पटना जू

पटना जू में गैंडों की अच्‍छी तादाद है। यहां गैंडा प्रजनन केंद्र भी बनाया गया है। यह पूरी दुनिया में गैंडों की संख्‍या के मामले में दूसरा चिड‍़ि‍याघर है। इससे अधिक गैंडे केवल अमेरिका के सेंटडियागो जू में हैं। जू में इसके अलावा भी लोगों को आकर्षित करने वाली ढेरों चीजें हैं।

chat bot
आपका साथी