पटना के वृद्धाश्रम में रहने वाले बुजुर्गों को कोरोना टीकाकरण केंद्र तक आने-जाने के लिए मिलेगी एंबुलेंस

पटना जिले के वृद्धाश्रमों के रहने वालों को काेरोना टीकाकरण कराने में नहीं होगी परेशानी एंबुलेंस सुविधा मुहैया कराई जाएगी आश्रम में रहने वाले बुजुर्गों को सिविल सर्जन ने सभी वृद्धाश्रमों से मांगी 60 वर्ष से अधिक के लोगों की संख्या

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 08:50 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 08:50 AM (IST)
पटना के वृद्धाश्रम में रहने वाले बुजुर्गों को कोरोना टीकाकरण केंद्र तक आने-जाने के लिए मिलेगी एंबुलेंस
बिहार में तेजी से चला रहा तीसरे चरण का कोरोना टीकाकरण। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Corona Vaccination Update News: पटना जिले के वृद्धाश्रमों में रह रहे 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा देने के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्हें आश्रम से अस्पताल तक लाने और वापस वहीं छोडऩे के लिए एंबुलेंस सेवा मुहैया कराई जाएगी। सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने यह जानकारी गुरुवार को दी।

आधा घंटे ऑब्‍जर्वेशन में रखने के बाद भेजा जाएगा आश्रम

सिविल सर्जन ने बताया कि पटना जिले में वृद्धाश्रमों की संख्या अच्छी-खासी है। इन सभी का ब्योरा जुटाकर संचालकों से ऐसे लोगों की संख्या मांगी जाएगी, जो 60 वर्ष से अधिक उम्र के हो चुके हैं। उसी के अनुसार एंबुलेंस से अस्पताल लाकर उन्हें कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। आधा घंटे ऑब्जर्वेशन रूम में रखने के बाद वापस आश्रम भिजवा दिया जाएगा।

बुजुर्गों-बीमारों को केंद्र से नहीं लौटना होगा मायूस

कोविन-2  पोर्टल काम करे या नहीं, जो बुजुर्ग या बीमार केंद्र पहुंचेंगे उन्हें  वैक्सीन की डोज जरूर मिलेगी। जरूरत पड़ने पर आधार कार्ड की  फोटोकॉपी और मोबाइल नंबर लेकर उन्हें वैक्सीन दे दी जाएगी। स्वास्थ्यकर्मी बाद में उनका आंकड़ा पोर्टल पर दर्ज कर देंगे। इसमें थोड़ा अधिक समय लग सकता है, उससे घबराएं नहीं।

1995 बुजुर्गों और 105 बीमारों ने ली पहली डोज

पटना में तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण अभियान के चौथे दिन गुरुवार को कुल 2100 बुजुर्गों व बीमारों को वैक्सीन दी गई। 79 टीकाकरण केंद्रों पर कुल 1995 बुजुर्गों और 105 बीमारों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली। जिले में 3130 लोगों को पहली और 4860 लोगों को दूसरी डोज दी गई। गुरुवार को कुल 7990 लोगों को वैक्सीन दी गई। पहली डोज लेने वालों में बड़ी संख्या चिकित्साकर्मियों की है। ये वे लोग हैं जो पहले चरण में किसी कारणवश वैक्सीन नहीं ले पाए थे।

गर्दनीबाग में अब ग्राउंड फ्लोर पर किया जाएगा टीकाकरण

गर्दनीबाग अस्पताल में शुक्रवार से तीसरे चरण का टीकाकरण ग्राउंड फ्लोर पर किया जाएगा। गत दो दिनों से परिसर में बने नए भवन के दूसरे तल पर बुजुर्गों व बीमारों का टीकाकरण किया जा रहा था। गुरुवार को वहां के निरीक्षण क्रम में बुजुर्गों को होने वाली परेशानी को देखते हुए सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने इसके निर्देश दिए। इसके बाद मजदूरों को बुलाकर ग्राउंड फ्लोर को साफ कराया गया।

एलएनजेपी में आज दूरसंचार कर्मियों के लिए विशेष व्यवस्था  

सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि शुक्रवार को राजवंशी  नगर स्थित लोकनायक जयप्रकाश नारायण हड्डी हॉस्पिटल (एलएनजेपी) में दूरसंचार के कर्मियों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। सभी दूरसंचारकर्मी और उनके स्वजन वहां जाकर कोरोना वैक्सीन ले सकते हैं। वहां आमजन का टीकाकरण भी जारी रहेगा।

पीएमसीएच-एनएमसीएच में आमजन का टीकाकरण शुरू

राजधानी के दोनों मेडिकल कॉलेजों पीएमसीएच और एनएमसीएच में तीसरे चरण का कोरोना टीकाकरण गुरुवार से शुरू हो गया है। पीएमसीएच में 60 वर्ष से अधिक उम्र के 107 और 3 बीमार लोगों को वैक्सीन की पहली और 340 स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी डोज दी गई। वहीं, एनएमसीएच में  60 वर्ष से अधिक उम्र के 43 आमजन व 45 से 59 वर्ष के चार बीमारों के अलावा 109 स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी और 16 को वैक्सीन की पहली डोज दी गई।

chat bot
आपका साथी