ग्रामीणों की ये हरकत देखकर हैरान रह गए बक्सर के डीएम, कहा- अरे यह क्या हो रहा है

बिहार में बुधवार को दसवें चरण के लिए मतदान होना है। इसको लेकर बक्सर के डीएम मंगलवार को चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए निकले थे। लेकिन कई पंचायतों में ग्रामीणों की हरकत देखकर वे हैरान हो गए।

By Rahul KumarEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 05:15 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 05:15 PM (IST)
ग्रामीणों की ये हरकत देखकर हैरान रह गए बक्सर के डीएम, कहा- अरे यह क्या हो रहा है
ग्रामीणों की हरकत देखकर बक्सर के डीएम हुए हैरान। सांकेतिक तस्वीर

डुमरांव(बक्सर) संवाद सहयोगी। जिलाधिकारी अमन समीर पंचायत चुनाव के पर्यवेक्षण के दरम्यान गांवों का भ्रमण के क्रम में शाम ढलते अधिकांश गांव के ग्रामीणों को खुले में शौच करते देखकर हैरान हो गए। उन्होंने सड़क के किनारे ग्रामीणों को खुले में शौच करने परंपरा बंद नहीं होने पर लोहिया स्वच्छ मिशन अभियान से जुड़े मातहतों को लगातार निगरानी करने का फरमान जारी किया है। जिलाधिकारी ने लोहिया स्वच्छता मिशन अभियान से जुड़े सभी प्रखंड समन्वयक को प्रतिदिन एक पंचायत में निर्मित शौचालय के उपयोगिता एवं खुले में शौच का अवलोकन करते हुए शाम तक डीआरडीए निदेशक को प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा है।

वहीं प्रखंड समन्वयक के द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के आलोक में सबसे खराब स्थिति वाले किसी एक पंचायत का प्रत्येक बुधवार भ्रमण करने का जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने डीआरडीए के निदेशक को खुले में शौच की सबसे खराब स्थिति वाली पंचायतों का रोस्टर तैयार कर संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को उपलब्ध कराने वाले को निर्देश भी जारी किया है। 

बुधवार को पंचायत चुनाव के दसवें चरण के लिए मतदान होना है। जिलाधिकारी अमन समीर मंगलवार को पंचायत चुनाव पर्यवेक्षण करने निकले थे। क्षेत्र भ्रमण के दौरान उन्होंने कई पंचायतों में ग्रामीणों को सड़क किनारे तथा खेतों में खुले में शौच करते हुए देखा। ऐसा तब है, जबकि पूरा जिला काफी पहले की ओडीएफ घोषित हो चुका है। ग्रामीणों को खुले में शौच करते हुए देखकर हैरान जिलाधिकारी ने लोहिया स्वच्छ मिशन से प्रखंड समन्वयकों को प्रतिदिन पंचायतों में बनाए गए शौचालय की स्थित का जायजा लेकर इसकी रिपोर्ट डीआडीए निदेशक को सौंपने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने उप विकास आयुक्त तथा डीआरडीए निदेशक को भी प्रत्येक माह किसी एक प्रखंड का भ्रमण कर निर्मित शौचालयों तथा ग्रामीणों के खुले में शौच करने की स्थिति का अवलोकन करने को कहा है। 

chat bot
आपका साथी