विभाग बना रहा संवेदनहीन तो हाजीपुर डीएसपी के अंगरक्षक ने उठाया यह कदम, आप भी कहेंगे, वाह

हाजीपुर कलेक्‍ट्रेट के बगल में स्थित सदर एसडीपीओ राघव दयाल के आवास के ठीक सामने उनके अंगरक्षक देवनिश टोप्‍पो का आवास है। यह इतना जर्जर है कि इसमें रहना खतरे से खाली नहीं है। सिपाही ने खुद इसकी मरम्‍मत शुरू कर दी।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 03:27 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 03:27 PM (IST)
विभाग बना रहा संवेदनहीन तो हाजीपुर डीएसपी के अंगरक्षक ने उठाया यह कदम, आप भी कहेंगे, वाह
आवास की मरम्‍मत करता देवनिश टोप्‍पो। जागरण

हाजीपुर, जागरण संवाददाता। आमलोगों की सुरक्षा में दिनरात लगे रहने वाले पुलिसकर्मी खुद ही सुरक्षि‍त नहीं हैं। कभी अपराधियों से सामना तो कभी हिंसक भीड़ का हमला। ये तो हुई कर्तव्‍य के दौरान की बात लेकिन वे घर में भी सुरक्षित नहीं हैं। हाजीपुर सदर एसडीपीओ राघव दयाल के अंगरक्षक जिस आवास में रहते हैं, वह पूरी तरह जर्जर है। हमेशा यहां अनहोनी की आशंका बनी रहती है। ऐसे में सिपाही देवनिश टोप्‍पो ने खुद पहल की। आवास की मरम्‍मत शुरू कर दी। ऐसे में यह सवाल भी उठता है कि जब विभाग सिपाही के मामले में भी इस तरह उदासीन है तो अन्‍य की क्‍या बिसात। साथ ही सिपाही की कर्तव्‍यपरायणता भी सराहनीय है। 

डीएसपी के आवास के सामने है अंगरक्षक का आवास 

वैशाली कलेक्ट्रेट के निकट अक्षयवट राय स्टेडियम से सटे सिंगल कमरे का एक सरकारी आवास है। इसी में देवनिश टोप्‍पो रहता है।  भवन काफी पुराना एवं जर्जर है। इसमें रहना खतरे से खाली नहीं है। सरकारी स्तर पर भवन की मरम्मत कराने की आरक्षी ने कई बार गुहार लगाई। लेकिन जब बात नहीं बनी तो खुद सीमेंट और बालू ले आया। इसके बाद राजमिस्‍त्री की तरह उसकी मरम्‍मत में जुट गया। उसका आवास हाजीपुर सदर एसडीपीओ राघव दयाल के आवास के ठीक सामने सड़क के उस पार है। ऐसे में उसे यहां से ड्यूटी करने में सुविधा होती है। लेकिन यह मकान हमेशा जान पर खतरा बना रहता है। बता दें कि वैशाली जिले में पुलिस सेवा में गिने चुने आदिवासी हैं जिसमें यह भी आरक्षी भी है। एसडीपीओ राघव दयाल ने बताया कि आवास काफी जर्जर है। उसमें रहना खतरे से खाली नहीं है। इसको लेकर कई बार संबंधित विभाग से आग्रह किया गया लेकिन कोई असर नहीं हुआ तो देवनिश टोप्‍पो ने स्‍वयं इसकी मरम्‍मत की है। 

chat bot
आपका साथी