बिहार के CM नीतीश के गृह जिले में ठेले पर ढोया था शव, स्वास्थ्य निरीक्षक निलंबित, छह पर FIR

कोरोना से जान गंवाने वाले व्यक्ति के शव के दाह-संस्कार के बदले पैसे लेने और कूड़ा ढोने वाले ठेले से शव भिजवाने के मामले में बिहारशरीफ नगर निगम के स्वास्थ्य निरीक्षक परमानंद प्रसाद को निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही विभागीय कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 06:06 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 06:06 AM (IST)
बिहार के CM नीतीश के गृह जिले में ठेले पर ढोया था शव, स्वास्थ्य निरीक्षक निलंबित, छह पर FIR
नालंदा में ठेले पर शव ले जाने की यही तस्वीर वारयल होने के बाद कार्रवाई की गई।

राज्य ब्यूरो, पटना : कोरोना से जान गंवाने वाले व्यक्ति के शव के दाह-संस्कार के बदले पैसे लेने और कूड़ा ढोने वाले ठेले से शव भिजवाने के मामले में बिहारशरीफ नगर निगम के स्वास्थ्य निरीक्षक परमानंद प्रसाद को निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही विभागीय कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। इसी मामले में वार्ड संख्या-आठ के पार्षद सुशील कुमार उर्फ मिट्ठू समेत छह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने मामला संज्ञान में आने के बाद यह कार्रवाई की। बिहारशरीफ का मामला सोमवार को मीडिया के माध्यम से अधिकारियों के संज्ञान में आया था। उसके बाद जांच समिति का गठन किया गया और बिहारशरीफ के नगर आयुक्त व नालंदा के डीएम से अविलंब रिपोर्ट मांगी गई थी।

इन पर दर्ज हुई प्राथमिकी

जांच के बाद वार्ड पार्षद सुशील कुमार के विरुद्ध ठगी के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। शव को ढोने में नगर निगम के सफाई उपकरण का उपयोग किए जाने के मामले में वार्ड जमादार संजय कुमार के साथ सफाईकर्मी अजय, शंकर, गणेश और सोनू के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम एवं दंड प्रक्रिया के अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज कराई गई। 

निगम के खर्चे पर अंतिम संस्कार, पैसे मांगने पर होगी प्राथमिकी

नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने बताया कि कोविड-19 से मृत व्यक्तियों (इसमें टेस्ट में निगेटिव, लेकिन कोरोना लक्षण वाले मरीज भी शामिल) का अंतिम संस्कार नगर निकाय अपने खर्च पर करेंगे। राज्य के सभी नगर निकायों के नगर आयुक्त व कार्यपालक पदाधिकारियों को पिछले माह ही इसका निर्देश दिया गया था। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर किसी भी सरकारी या गैर सरकारी व्यक्ति के द्वारा अंतिम संस्कार के बदले राशि की मांग की जा रही है तो जिलाधिकारी, नगर आयुक्त या कार्यपालक पदाधिकारी से इसकी शिकायत करें। ऐसे व्यक्ति के खिलाफ संबंधित थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। 

chat bot
आपका साथी