वीआइपी की जांच को घर गई टीम, सेंटर पर लगी रही कतार

वीआइपी जांच को घर गई टीम सेंटर पर जांच के लिए लगी रही कतार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 08:31 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 08:31 PM (IST)
वीआइपी की जांच को घर गई  टीम, सेंटर पर लगी रही कतार
वीआइपी की जांच को घर गई टीम, सेंटर पर लगी रही कतार

पटना। कोरोना के लक्षण वाले और संक्रमितों के सीधे संपर्क में आए लोगों की जांच को शहर के छह समेत दस अस्पतालों में की गई व्यवस्था, लोगों के लिए मुसीबत बन गई है। अस्पतालों में अबतक पंजीयन, आइडी जेनरेशन समय के साथ सैंपल कलेक्शन का सिस्टम विकसित नहीं हो सका है। वहीं होटल पाटलिपुत्र अशोक व अन्य जांच केंद्रों की टीम को अचानक किसी वीआइपी की जांच के लिए घर भेज दिया जाता है। नतीजा, एक-दो दिन जांच के लिए भटकने के बाद बहुत से लक्षण वाले लोग बिना जांच कराए ही घर बैठ रहे हैं।

दो सेंटर पर सैंपल कलेक्शन टीम के कारण हुई परेशानी :

होटल पाटलिपुत्र अशोक में सोमवार को जांच के लिए लोगों की कतार लगी थी। अचानक स्वास्थ्य प्रबंधक अकबर बाहर आकर कहते हैं कि हमें डीएम साहब कहीं और भेज रहे हैं। इसके बाद घंटों से अपने नंबर का इंतजार कर रहे लोग मायूस लौट गए। हालांकि, वहां मौजूद लोग बता रहे थे कि टीम को सांसद के गोरियाटोली स्थित आवास भेजा गया है। इसी प्रकार बिहटा अस्पताल में जांच के लिए लोग पहुंचे थे लेकिन टीम नहीं पहुंची। बाद में पता चला कि उसे रास्ते से वापस बुलाकर हाईकोर्ट में आरटीपीसीआर विधि से जांच के लिए सैंपल लेने का काम सौंप दिया गया है।

इस तरह की आ रहीं समस्याएं :

जिस दिन रोगी पंजीयन कराएंगे डॉक्टर कोविड जांच के लिए लिख देंगे। इसके साथ ही परेशानी शुरू होती है। कर्मचारी उसे दस बजे तक ही आइडी रजिस्टर्ड होता है कह कर वापस भेज देंगे। इसके बाद अगले दिन आने को कहा जाता है। दूसरे दिन रैपिड किट से जांच होगी कि ट्रूनैट या आरटीपीसीआर विधि से इसे लेकर फिर स्वास्थ्यकर्मियों में खींचतान होगी। इस तरह तीन बजे बिना सैंपल लिए रोगी को अगले दिन आने की बात कह वापस कर दिया जा रहा है। होटल पाटलिपुत्र अशोक में मरीजों को छोड़कर टीम कहां चली गई, मुझे जानकारी नहीं है। यदि इस तरह की परेशानी हो रही है तो व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा।

डॉ. राजकिशोर चौधरी, सिविल सर्जन, पटना

chat bot
आपका साथी