बिहार में सरकारी स्‍कूलों को शिक्षक सीखेंगे अंग्रेजी बोलना, सरकार ने निजी एजेंसी के साथ किया करार

Bihar Teachers Alert बिहार के सरकारी स्‍कूलों को शिक्षकों को अब अंग्रेजी बोलना सीखना होगा। इसके लिए सरकार ने दो निजी एजेंसियों के साथ एक करार किया है। इसके लिए आनलाइन कोर्स विकसित किया गया है। यहां जानें पूरी बात...

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 09:14 AM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 09:14 AM (IST)
बिहार में सरकारी स्‍कूलों को शिक्षक सीखेंगे अंग्रेजी बोलना, सरकार ने निजी एजेंसी के साथ किया करार
बिहार के सरकारी स्‍कूलों के शिक्षक सीखेंगे अंग्रेजी बोलना। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Teacher's Alert News: बिहार के प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को स्पोकेन इंग्लिश की ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले शिक्षक अंग्रेजी बोलना सीखेंगे और फिर आनलाइन परीक्षा में शामिल होंगे। जो शिक्षक उत्तीर्ण होंगे, उन्हें सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराया जाएगा। ट्रेनिंग में एक सत्र तीन घंटे का होगा। प्रशिक्षित शिक्षक अपने क्लास रूम में बच्चों को अंग्रेजी दक्षता लाने हेतु अपनी मातृभाषा में अंग्रेजी बोलने-सीखने का ज्ञान देंगे। पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षकों को स्पोकेन इंग्लिश का प्रशिक्षण दिलाने के लिए एससीईआरटी, लिप फोर वर्ल्‍ड एवं मेरिको लिमिटेड (मुंबई) के बीच सोमवार को एमओयू पर करार हुआ। इस मौके पर विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, सचिव असंगबा चुबा आओ और प्राथमिक शिक्षा निदेशक अमरेंद्र प्रसाद सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।  

प्रारंभिक विद्यालयों के शिक्षकों को मिलेगी स्पोकेन इंग्लिश की ट्रेनिंग तीन वर्षों में चरणबद्ध तरीके से पूरा होगा आनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम शिक्षा विभाग और मुंबई की एजेंसी के बीच हुआ करार

सरकार को नहीं खर्च करना होगा एक भी रुपया

अंग्रेजी सीखो और सिखाओ अपनी मातृभाषा में कार्यक्रम के तहत शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को स्पोकेन इंग्लिश के लिए जिस मेरिको एजेंसी से करार किया है, वह शिक्षकों को नि:शुल्क आनलाइन ट्रेनिंग देगी। इसके एवज में राज्य सरकार की ओर से एजेंसी को वित्तीय मदद नहीं दी जाएगी। ट्रेनिंग के बदले लिप फार वर्ल्‍ड संस्था को मेरिको राशि मुहैया कराएगी। एमओयू होने के बाद एजेंसी द्वारा चालू शैक्षणिक सत्र 2021-22 से चरणबद्ध तरीके से शिक्षकों का ग्रुप बनाकर आनलाइन ट्रेनिंग दिसंबर से शुरू किया जाएगा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम तीन वर्षों में पूरा होगा।

पीयू में मनोविज्ञान के शिक्षकों के लिए रिफ्रेशर कोर्स प्रारंभ

जागरण संवाददाता, पटना : यूजीसी मानव संसाधन विकास केंद्र पटना विश्वविद्यालय द्वारा मनोविज्ञान विषय में रिफ्रेशर कोर्स का शुभारंभ कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने सोमवार को किया। उन्होंने कहा कि शिक्षक पठन-पाठन के साथ-साथ शोध, प्रशासनिक दायित्वों का निर्वहन की बारीकियों से भी खुद को अपडेट करते रहे। प्रतिकुलपति प्रो. अजय कुमार सिंह ने पर्यावरण संरक्षण पर विशेष बल दिया। केंद्र के निदेशक प्रो. अतुल आदित्य पांडेय ने कहा कि इस कोर्स में राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों से शिक्षक भाग ले रहे हैं। 12 दिवसीय कोर्स में विषय से संबंधित उत्कृष्ट लेक्चर के साथ-साथ प्रतिभागी शिक्षकों के लिए प्रस्तुति, प्रश्नोत्तरी इत्यादि आयोजित किये जायेंगे। मौके पर पटना कॉलेज के प्राचार्य प्रो. रघुनंदन शर्मा, समन्वयक एवं मनोविज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. इफ्तेखार हुसैन, प्रो. प्रियदर्शनी नारायण,्र डा. जाफरी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी