बिहार में शिक्षा विभाग के आदेश ने बढ़ाई शिक्षकों की परेशानी, खाता खोलवाने के लिए ढूंढते फिर रहे बैंक

Bihar Education Department News बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के एक आदेश ने शिक्षकों की परेशानी बढ़ा दी है। विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों को मध्‍याह्न भोजन योजना यानी एमडीएम के संचालन से जुड़ा खाता एचडीएफसी बैंक में खोलने का निर्देश दिया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 09:05 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 09:05 AM (IST)
बिहार में शिक्षा विभाग के आदेश ने बढ़ाई शिक्षकों की परेशानी, खाता खोलवाने के लिए ढूंढते फिर रहे बैंक
बिहार में शिक्षा विभाग के नए आदेश से शिक्षक परेशान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Education Department News: बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के एक आदेश ने शिक्षकों की परेशानी बढ़ा दी है। विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों को मध्‍याह्न भोजन योजना (Mid Day Meal) यानी एमडीएम (MDM) के संचालन से जुड़ा खाता एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) में खोलने का निर्देश दिया है। लेकिन यह निर्देश शिक्षकों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। राज्य के कई प्रखंड में एचडीएफसी की शाखा ही नहीं है। ऐसे में शिक्षकों को काफी परेशानी हो रही है। जब स्कूल के आसपास बैंक की कोई शाखा ही नहीं तो अब खाता कहां खोला जाए। ऐसे में बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ (Bihar Rajya Prathmik Shikshak Sangh) ने सरकार के निर्देश का विरोध करने का निर्णय लिया है।

स्‍कूल के नजदीक वाले बैंक में खाता खोलने की अनुमति देने की मांग

संघ के अध्यक्ष बृजनंदन शर्मा, कार्यकारी मनोज कुमार ने कहा कि सरकार को ऐसे बैंक में खाता खोलने की अनुमति देनी चाहिए जो स्कूल के समीप है। शिक्षक नेताओं का कहना है कि जिन स्कूलों का खाता खोला गया है, उन्हें अभी तक पासबुक भी नहीं मिली है। बिना पासबुक एवं एकाउंट नंबर के काम कैसे होगा। पहले शिक्षक अपनी सुविधा के अनुसार स्कूल के समीप बैंक की शाखा में खाता खोलते थे, जिससे संचालन में सुविधा होती थी। शिक्षकों का कहना है कि अगर किसी तरह दूर की शाखा में खाता खोलवाया भी जाए तो वहां बार-बार आने-जाने में परेशानी होगी। इससे स्‍कूल में व्‍यवस्‍था पर असर तो पड़ेगा ही शिक्षकों का समय भी बर्बाद होगा।

प्रधान शिक्षक नियमावली में शिक्षकों ने उठाया सवाल

सरकार द्वारा तैयार की गई प्रधान शिक्षक नियमावली में शिक्षकों ने सवाल उठाया है। टीईटी शिक्षक संघ के प्रदेश के संयोजक अमित विक्रम का कहना है कि इसे हाईकोर्ट में चुनौती दी जाएगी। प्रधान शिक्षक की नियमावली को लेकर शनिवार को आनलाइन बैठक की।

chat bot
आपका साथी