पटना में तख्त श्री हरिमंदिर की ओर से कंगन घाट में ऑक्सीजन लंगर शुरू, जरूरतमंदों को मिलेगा सिलेंडर

तख्त श्री हरिमंदिर जी प्रबंधक समिति के महासचिव सरदार महेंद्र पाल सिंह ढिल्लन ने बताया कि गुरुद्वारा की ओर से 10 बड़े सिलेंडर की व्यवस्था कंगन घाट स्थित नवनिर्मित टेंट में की गई है। उन्हीं दस बड़े सिलेंडर से छोटे सिलेंडर में ऑक्सीजन भरा जाएगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 03:39 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 03:39 PM (IST)
पटना में तख्त श्री हरिमंदिर की ओर से कंगन घाट में ऑक्सीजन लंगर शुरू, जरूरतमंदों को मिलेगा सिलेंडर
कंगन घाट में रखे बड़े सिलेंडर के साथ खड़े गुरुद्वारा कर्मी। जागरण

पटना सिटी, अनिल कुमार। सिख समाज लंगर की तर्ज पर सांस बचाने के लिए शनिवार से कंगन घाट पर ऑक्सीजन लंगर लगा अनूठी पहल की है। यहां पर वैसे तड़पते मरीजों के स्वजनों को छोटे सिलेंडर में ऑक्सीजन भर कर मुफ्त में दी जाएगी, जिन्हें किसी अस्पताल में जगह नहीं मिली। तख्त श्री हरिमंदिर जी प्रबंधक समिति के महासचिव सरदार महेंद्र पाल सिंह ढिल्लन ने बताया कि गुरुद्वारा की ओर से 10 बड़े सिलेंडर की व्यवस्था कंगन घाट स्थित नवनिर्मित टेंट में की गई है। उन्हीं दस बड़े सिलेंडर से छोटे सिलेंडर में ऑक्सीजन भरा जाएगा।

लाचार और असहाय लोगों के लिए लंगर सेवा

महासचिव ने बताया कि कोरोना महामारी से पीड़ित असहाय तथा लाचार स्वजनों के बीच मुफ्त ऑक्सीजन तथा लंगर सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। यह सेवा सुबह आठ से रात के आठ बजे तक उपलब्ध रहेगी। महासचिव ने बताया कि तख्त श्री हरिमंदिर के आसपास घनी आबादी गलियों में रहती है। कोरोना की दूसरी लहर में तख्त श्री हरिमंदिर के आसपास आधा दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है जबकि लगभग दो दर्जन लोग घरों में ही आइसोलेट हैं। ऑक्सीजन नहीं मिलने से स्वजन इधर-उधर भटकते हैं। ऐसे में कई लोगों की सांसे उखड़ गई हैं। ऑक्सीजन की किल्ल्त को देखते हुए जरूरतमंदों के लिए गुरुद्वारा की ओर से यह व्यवस्था शनिवार से शुरु की गई है। इस सेवा की सिख संगत ही नहीं अन्य समाज के लोग भी सराहना कर रहे हैं।

प्रबंधक समिति के अध्यक्ष सरदार अवतार सिंह हित ने बताया कि पटना के जिलाधिकारी से 25 ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग की गई है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को ऑक्सीजन सेवा उपलब्ध कराई जा सके। दस दिन बीतने के बाद भी डीएम स्तर सिलेंडर नहीं मिलने पर तत्काल अपने स्तर से समिति ने 10 बड़े सिलेंडर से ही ऑक्सीजन वितरण कर सांसों को नियंत्रित करने का प्रयास करेगी। महासचिव ने बताया कि सिख समाज के लोगों से भी ऑक्सीजन लंगर लगाने का समर्थन मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी