Swine Flu In Bihar: बिहार में अब स्वाइन फ्लू से मचा हड़कंप, कोरोना के बाद वायरल फीवर का भी कहर

Swine Flu In Bihar कोरोना के बाद अब बिहार में फीवर के मामले बढ़े हैं। इस बीच नई खबर यह है कि पटना के एक निजी अस्‍पताल में स्वाइन फ्लू के दो मामले भी मिले हैं। इसके बाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 12:31 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 12:33 PM (IST)
Swine Flu In Bihar: बिहार में अब स्वाइन फ्लू से मचा हड़कंप, कोरोना के बाद वायरल फीवर का भी कहर
बिहार में स्‍वाइन फ्लू की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Swine Flu in Bihar बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) के बाद वायरल बुखार (Viral Fever) का असर गहराया हुआ है। इस बीच अब स्वाईन फ्लू (Swine Flu) के भी मामले मिलने से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग (Department of Health, Bihar) में हड़कम्‍प है। इस साल राज्‍य में स्वाइन फ्लू (H1N1 Virus) के ये पहले मामले हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने इसकी पुष्टि कर दी है। बताया जा रहा है कि बिहार में अभी तक स्वाइन फ्लू के नौ मरीजों की पहचान कर ली गई है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है। विदित हो कि सांस संबंधी संक्रमण वाला स्वाइन फ्लू सूअरों में जन्मा तथा बाद में मनुष्यों में फैला। इसके मामले बड़ने पर 2019 में इसे महामारी घोषित कर दिया गया।

पटना के अस्पताल में दो लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि

मिली जानकारी के अनुसार पटना के निजी अस्पताल (Patna Hospital) में इलाज के दौरान जांच में दो लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। बिहार में साल 2021 में स्‍वाइन फ्लू के ये पहले मामले हैं। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्‍प मच गया है।

जुलाई से अब तक पटना के अस्पताल में मिले नौ रोगी

पटना के पारस एचएमआरआइ (Paras HMRI) अस्पताल में अबतक नौ रोगी भर्ती हो चुके हैं, जिनमें आठ स्वस्थ हो चुके हैं। तबकि, एक का इलाज चल रहा है। पटना के फुलवारीशरीफ निवासी 58 साल के एक व्यक्ति की मौत एनफ्लुएंजा ए वायरस के कारण हुई बताई जा रही है। स्वाइन फ्लू का वायरस एनफ्लुएंजा ए ग्रुप के वायरस का ही एक वेरिएंट होता है। पटना के महामारी पदाधिकारी प्रशांत कुमार के अनुसार सितंबर में मिले ऐसे तीन मामलों में से दो स्वाइन फ्लू के एच1एन1 वायरस के तथा तीसरा, जिसकी मौत हुई, वह एनफ्लुएंजा ए वायरस का है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भले हीं स्‍वाइन फ्लू के दो मामलों की पुष्टि करे, पटना के पारस एचएमआरआइ अस्‍पताल के क्षेत्रीय निदेशक डा. तलत हलीम के अनुसार जुलाई से अब तक स्वाइन फ्लू के नौ मामले मिले हैं। सितंबर में इसके तीन मामले सामने आए हैं।

स्‍वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट मोड में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग

स्‍वाइन फ्लू को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है। पड़ोसी राज्‍य उत्‍तर प्रदेश में बच्चो में वायरल फीवर के मामलों के बढ़ने का असर बिहार के सीमावर्ती जिलों गोपालगंज और सीवान पर भी पड़ा है। वहां इसके मामले बढ़े हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सिवान, गोपालगंज और मुजफ्फरपुर में विशेष टीम भेजी है। पटना के सिविल सर्जन ने बताया कि जिला के महामारी पदाधिकारी को स्वाइन फ्लू संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों को चिह्नित कर उनकी जांच कराने का निर्देश दिया गया है।

बिहार में कोरोना के बाद बढ़े वायरल फीवर के मामले

स्वाइन फ्लू के पहले बिहार में कोरोनावायरस ने कहर बरपाया था। कोरोनावायरस की दूसरी लहर के जाते ही जन-जीवन सामान्‍य हाेता दिख रहा है। इस बीच कोरोना की तीसरी लहर के आने को लेकर एहतियाताें के बीच इन दिनों बच्चों में वायरल फीवर के मामले बढ़ गए हैं। कई जिलों में वायरल फीवर के असर से सैकड़ों बच्चे बीमार हैं। राजधानी पटना की बात करें तो पटना मेडिकल कालेज एवं अस्‍पताल (PMCH), नालंदा मेडिकल कालेज एवं अस्‍पताल (NMCH), इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्‍थान (IGIMS) सहित तमाम बड़े अस्‍पताल में बच्‍चों के बेड फुल हो गए हैं। मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्‍ण मेडिकल कालेज एवं अस्‍पताल (SKMCH) सहित राज्‍य के अन्‍य कई अस्‍पतालों में भी बच्‍चों के बेड फुल हो गए हैं। कई जगह ताे एक बेड पर दो-दो बच्‍चों का इलाज चल रहा है।

chat bot
आपका साथी