बिहारः पंचायतों में पेशेवर लोगों का होगा सर्वे, स्किल मैपिंग करा दिया जाएगा दक्षता प्रमाण पत्र

दूसरे प्रदेशों से बिहार लौट रहे पेशेवर लोगों की पहचान के लिए सर्वेक्षण कराने की तैयारी अंतिम चरण में है। अगले महीने यानी जून के दूसरे सप्ताह से सर्वेक्षण शुरू कर दिया जाएगा। चिह्नित पेशेवरों को स्किल मैपिंग कराकर दक्षता प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:10 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:10 AM (IST)
बिहारः पंचायतों में पेशेवर लोगों का होगा सर्वे, स्किल मैपिंग करा दिया जाएगा दक्षता प्रमाण पत्र
बिहार के श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमारः जागरण आर्काइव।

राज्य ब्यूरो, पटना: कोरोना महामारी के बीच दूसरे प्रदेशों से बिहार लौट रहे पेशेवर लोगों की पहचान के लिए सर्वेक्षण कराने की तैयारी अंतिम चरण में है। अगले महीने यानी जून के दूसरे सप्ताह से सर्वेक्षण शुरू कर दिया जाएगा। चिह्नित पेशेवरों को स्किल मैपिंग कराकर दक्षता प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

आपदा प्रबंधन और उद्योग विभाग कराएगा मैपिंग

ग्रामीण विकास विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, कृषि विभाग समेत अन्य विभागों के सहयोग से श्रमिकों की स्किल मैपिंग कराई जाएगी। आपदा प्रबंधन और उद्योग विभाग द्वारा स्किल मैपिंग कराकर कुशल-अकुशल श्रमिकों का डाटा बैंक तैयार होगा, ताकि विभिन्न योजनाओं से श्रमिकों को रोजगार दिलाया जा सके। राज्य के दस लाख पेशेवरों को प्रशिक्षण देकर दक्षता प्रमाण पत्र देने का लक्ष्य है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे श्रम संसाधन मंत्री

पेशेवर लोगों का सर्वेक्षण को लेकर श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार सभी जिलों के श्रम अधीक्षकों के साथ अगले माह के पहले सप्ताह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। उन्होंने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर समाप्त होने पर पेशेवर लोगों को चिह्नित किया जाएगा। प्रखंड स्तर पर राजमिस्त्री, पेंटर, लोहार, बढ़ई, इलेक्ट्रिशियन, नाई, वेल्डर, प्लंबर, मूॢतकार, बुनकर, सिलाई-कटाई करने वाले कारीगर को दक्षता प्रमाण पत्र देकर उनका रजिस्ट्रेशन होगा। प्रत्येक जिले में प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने की कार्य योजना बनायी जा रही है। नेशनल सेक्टर स्किल काउंसिल ने भी दक्षता प्रमाण पत्र देने संबंधी कार्यक्रम को मंजूरी दी है। प्रशिक्षित पेशेवरों का डाटा बैंक भी तैयार होगा।

दीर्घकालिक कार्ययोजना तैयार की गई

बिहार के श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार ने कहा कि पेशेवरों का स्किल मैपिंग और सर्वेक्षण को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर एक दीर्घकालिक कार्ययोजना तैयार की गई है। इसमें अन्य प्रदेशों से आए मजदूरों की स्किल मैपिंग कर मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत उद्योग विभाग से लाइनअप कर रोजगार दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए आवेदन लेने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी